विज्ञापन

चेहरे का निखार खो गया है तो शहद में मिलाकर लगा लें यह सफेद चीज, स्किन पर ग्लो नजर आने लगेगा

Honey For Glowing Skin: स्किन का सही तरह से ध्यान ना रखा जाए तो त्वचा बेजान दिखने लगती है और ग्लो कहीं खो सा जाता है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह शहद को लगाने पर स्किन निखरती है और चमकदार नजर आती है. 

चेहरे का निखार खो गया है तो शहद में मिलाकर लगा लें यह सफेद चीज, स्किन पर ग्लो नजर आने लगेगा
Glowing Skin Home Remedies: इस तरह चेहरे पर नजर आता है निखार. 

Skin Care: धूप, धूल, पसीना और प्रदूषण वगैरह से चेहरे पर डेड स्किन सेल्स जमने लगती हैं. इस डेड स्किन को ना हटाया जाए तो त्वचा पर मैल दिखने लगता है. कई बार स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई हो जाती है तो कभी ऑयली नजर आने लगती है. इससे स्किन बेजान नजर आती है और समझ नहीं आता कि किस तरह त्वचा को निखारा जाए. आप बार-बार मुंह धोकर भी देख लें तो तब भी जरूरी नहीं कि स्किन पर ग्लो नजर आ ही जाएगा. ऐसे में यहां बताया एक छोटा सा नुस्खा स्किन को ग्लोइंग (Glowing Skin), मुलायम और बेदाग बनाने में मदद कर सकता है. जानिए चेहरे पर किस तरह शहद (Honey) को लगाएं कि त्वचा खिल उठे. 

रूखेपन के कारण चेहरे पर होती है खुजलाहट, तो लगाकर देख लीजिए घर की ये 5 चीजें

त्वचा निखारने के लिए शहद | Honey For Glowing Skin 

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाते हैं. इससे दाग-धब्बे हल्के होने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा, शहद रूखी-सूखी त्वचा को मुलायम बनाता है. इससे स्किन का खुरदुरापन दूर होता है और टेक्सचर पहले से बेहतर हो जाता है. एजिंग साइंस को कम करने और झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में भी शहद कारगर होता है. इसे चेहरे पर अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है. 

शहद और दूध 

एक कटोरी में थोड़ा दूध (Milk) लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इसे अच्छे से मिक्स करें और उंगलियों या रूई की मदद से चेहरे पर लगा लें. 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ किया जा सकता है. स्किन निखर जाती है. दूध डेड स्किन सेल्स को निकालता है और शहद त्वचा को मुलायम बनाकर निखारता है. 

शहद और नींबू 

स्किन पर शहद और नींबू को मिक्स करके लगाना भी बेहद फायदेमंद होता है. इसके लिए एक कटोरी में शहद डालकर उसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. इससे स्किन मॉइश्चराइज हो जाती है और चेहरे से दाग-धब्बे कम होते हैं सो अलग. 

सादा शहद 

त्वचा पर सादा शहद भी लगाया जा सकता है. सादा शहद लगाने से पहले स्किन को गीला करना ना भूलें. सूखी त्वचा पर शहद लगाने से स्किन खिंचती है. ऐसे में गीली त्वचा पर शहद आसानी से लग जाता है. इसे चेहरे पर 10 से 12 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. 

शहद और एलोवेरा 

एलोवेरा जैल के साथ लगाने पर भी शहद बेहद फायदेमंद होता है. एक चम्मच एलोवेरा जैल में 2 चम्मच शहद और थोड़ा सा दालचीनी का पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाया जा सकता है. इस तैयार फेस मास्क (Face Mask) को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आ जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
चेहरे का निखार खो गया है तो शहद में मिलाकर लगा लें यह सफेद चीज, स्किन पर ग्लो नजर आने लगेगा
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com