कार की सीट से छूट जाएंगे ऐसे-वैसे हर तरह के दाग, बस अपनाकर देखें ये कमाल के क्लीनिंग हैक्स

Car Cleaning Hacks: कार की सीट पर अनजाने में कई तरह के दाग-धब्बे लग जाते हैं. इन्हें छुड़ाने में यूं तो नानी याद आ जाती हैं, लेकिन यहां कुछ टिप्स हैं जो आपकी मेहनत आसान कर सकते हैं.

कार की सीट से छूट जाएंगे ऐसे-वैसे हर तरह के दाग, बस अपनाकर देखें ये कमाल के क्लीनिंग हैक्स

Car Stain Removal: कार पर लगे धब्बों को इन चीजों से छुड़ाया जा सकता है.

Stain Removal: बच्चे हों या बड़े सभी की कार में बैठकर खाने-पीने की आदत तो होती ही है, लेकिन, कई बार खाने की चीजें कपड़ों, कार की सीट या किसी अन्य जगह पर गिरने से दाग छोड़ देती हैं. ये दाग (Stains) इतने जिद्दी होते हैं कि आसानी से नहीं छूटते. अगर आपके बच्चे ने भी कार में स्कूल जाते समय या कई घूमते समय सीट (Car Seat) पर चॉकलेट या कोई और चिपचिपी चीज गिरा दी है और इसके दाग नहीं छूट रहे हैं तो कुछ आसान सी टिप्स अपनाकर आप इन दागों से छुटकारा पा सकते हैं. यहां आज हम आपको ऐसी ही कुछ बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं.

कार से धब्बे हटाना | Removing Stains From Car 



1. सिरके का इस्तेमाल करें


सबसे पहले खाने की चीज को चम्मच से खुरच लें. अब दाग साफ करने के लिए 2 चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड और 2 चम्मच सिरके का एक कप गर्म पानी में घोल बना लें. घोल में एक स्पंज डुबोएं और अपनी कार की सीट के दाग वाले हिस्से को धीरे से रगड़ें. 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें. अब सीट को ठंडे पानी से धो लें. दाग बिल्कुल चले जाएंगे. अगर आपके पास सिरका नहीं है तो आप नींबू के रस (Lemon Juice) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.



2. हाइड्रोजन पेरोक्साइड से निकालें दाग


डिश सोप और हाइड्रोजन पेरोक्साइड को मिलाएं. इसे सीधे दाग पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. अब इसे पानी से धो लें. हाइड्रोजन पेरोक्साइड ज्वलनशील पदार्थ है इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले सावधानी बहुत जरूरी है. जब भी आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड का घोल बनाएं और उसे दाग वाली जगह पर लगाएं तो हाथों में ग्लव्स पहनना ना भूलें.

 

3. बेकिंग सोडा लगाएं


दो भाग बेकिंग सोडा को 1 भाग पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर पेस्ट को दाग पर लगाएं. 5 मिनट बाद इसे ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें. गर्म पानी का प्रयोग न करें. इसके अलावा आप नेल पेंट रिमूवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नेल पेंट रिमूवर की कुछ बूंदे दाग वाली जगह पर लगाएं और छोड़ दें. कुछ देर बाद उसे पोंछ लें. इससे खाने की चीजों के निशान आसानी से हट जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया की मां सोनी राजदान अपनी बहन टीना के साथ शादी में जाने के लिए निकलीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com