त्वचा के लिए एक नहीं बल्कि कई तरीकों से फायदेमंद होता है अनार, जानिए किस तरह करें इसका इस्तेमाल

Pomegranate For Skin: जितना अनार सेहत के लिए फायदेमंद होता है उतना ही इसका अच्छा असर स्किन पर भी देखने को मिलता है. जानिए त्वचा पर अनार इस्तेमाल करने के तरीके. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
P

Skin Care: आपने सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अनार का सेवन तो आपने बहुत बार किया होगा, लेकिन अब समय आ गया है कि आप अनार को स्किन केयर में भी इस्तेमाल करना शुरू कर दें. अनार (Pomegranate) एक या दो नहीं बल्कि अनेक गुणों से भरपूर फल है. इसमें स्किन को अंदरूनी और बाहरी दोनों ही रूपों में बेहतर बनाने की क्षमता है. आप इसे खानपान में तो शामिल कर ही सकते हैं साथ ही अनार से फेस पैक (Face Pack) बनाकर भी लगाए जा सकते हैं. अनार के फायदों की बात करें तो स्किन को डिटॉक्स करता है, चेहरे को सन डैमेज से बचाता है, एक्ने और फोड़े -फुंसियों को दूर रखता है और झुर्रियों को कम करने में भी इसके एंटी-एजिंग गुण देखे जा सकते हैं. 

100 रुपए से भी कम में बन जाएगी रंगोली, इस वीडियो में लड़की ने दिखाया मिनटों में Rangoli बनाने का तरीका


निखरी त्वचा के लिए अनार के फेस पैक्स | Pomegranate Face Packs For Glowing Skin

शहद और अनार 


अनार के साथ शहद (Honey) को मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है. इसे तैयार करना भी बेहद आसान है. एक कटोरी अनार के दानों को पीसकर उनका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में एक चम्मच भरकर शहद मिलाएं. अच्छे से मिलाने के बाद इस फेस पैक को कम से कम 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद धो लें. आपकी स्किन निखर जाएगी. 

Advertisement

दही और अनार

इस फेस पैक को बनाना भी बेहद आसान है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले अनार के बीजों (Pomegranate Seeds) को पीसकर कटोरी में डालें और उसमें एक चम्मच भरकर दही मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर धो लें. धूप से हुई टैनिंग को दूर करने में इस फेस का असर बेहद अच्छा नजर आता है. 

Advertisement

ग्रीन टी और अनार 


अनार के बीजों को पीसकर तैयार किए गए पेस्ट में एक चम्मच दही और एक पैकेट बनी हुई ग्रीन टी डाल दें. इसमें एक चम्मच शहद भी मिलाया जा सकता है. अच्छे से मिलाने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और आधा घंटा लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. इस फेस पैक से चेहरा अच्छी तरह क्लेंज हो जाता है. 

Advertisement

नींबू और अनार 


अनार के पेस्ट में 1 से 2 चम्मच नींबू  के रस की मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. फोड़े-फुंसी (Pimples) या एक्ने को दूर करने में यह फेस पैक बेहद अच्छा असर दिखाता है. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोया जा सकता है. 

Advertisement

हिचकी नहीं ले रही रुकने का नाम और हालत हो गई है खराब तो तुरंत कर लें ये काम, Hiccups हो जाएंगी बंद 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छेलो शो की स्क्रीनिंग में दीपिका ने दिए स्टाइलिश पोज

Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट
Topics mentioned in this article