विज्ञापन
This Article is From Oct 22, 2023

चेहरे पर नजर आने वाली गहरी झाइयों को कम कर सकता है एलोवेरा, बस लगाना होगा इस तरह

Hyperpigmentation: एलोवेरा में घर की कुछ चीजें मिलाकर लगाने पर झाइयों की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. झाइयों को हल्का करने में असरदार हैं ये नुस्खे. 

चेहरे पर नजर आने वाली गहरी झाइयों को कम कर सकता है एलोवेरा, बस लगाना होगा इस तरह
Aloe Vera For Pigmentation: इस तरह हल्की होने लगती हैं झाइयां. 

Pigmentation Home Remedies: झाइयां त्वचा की ऐसी दिक्कत है जो मेलानिन के बढ़ने पर होती है. मेलानिन से कोई नुकसान नहीं होता लेकिन देखने में झाइयां अच्छी नहीं लगती हैं. ज्यादातर माथे, गालों और होठों के आसपास झाइयां (Pigmentation) नजर आने लगती हैं. झाइयों को कम करने के लिए बाजार की महंगी क्रीम लगाने पर भी यह गारंटी नहीं मिलती की झाइयां पूरी तरह से हट ही जाएंगी. ऐसे में घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल करके झाइयों से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां एलोवेरा (Aloe Vera) के कुछ उपाय दिए जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल झाइयों को हल्का करने में कमाल का दिखता है और जिन्हें नियमित रूप से लगाने पर झाइयां कम होने लगती हैं. आप भी इन प्राकृतिक नुस्खों को आजमाकर देख सकते हैं. 

बेसन के ये 4 फेस पैक्स लगा लिए तो पार्लर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, घर पर ही चमक जाएगा चेहरा

झाइयों को कम करने के लिए एलोवेरा | Aloe Vera To Reduce Pigmentation  

एलोवेरा में एलोइन और एलोसिन नामक केमिकल्स पाए जाते हैं जो जरूरत से ज्यादा बन रही मेलानिन सेल्स को कम करने में असरदार हैं. इसके अलावा, एलोवेरा के एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें सेलेनियम, जिंक और मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा होती है. त्वचा को निखारने के साथ ही डैमेज से बचाने में भी एलोवेरा कारगर साबित होता है. यूं तो एलोवेरा को रोजाना सादा भी लगाया जा सकता है लेकिन एलोवेरा को कुछ चीजों को साथ मिलाकर लगाने पर यह झाइयों (Jhaiyon) को हल्का करने लगता है. 

सफेद बालों को फिर से काला बना देती हैं घर की ये 3 चीजें, कलौंजी भी आती है काम

एलोवेरा और नींबू 

एक कटोरी में नींबू का रस और एलोवेरा जैल को बराबर मात्रा में मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 15 मिनट रखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन निखर जाएगी और पिग्मेंटेशन कम होने में भी मदद मिलेगी. 

एलोवेरा और शहद 

एक चम्मच शहद, आधा नींबू का रस (Lemon Juice) और 2 चम्मच एलोवेरा साथ मिलाकर लगाएं. अच्छे से मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर रखें और कुछ देर बाद चेहरा धो लें. झाइयां कम करने के लिए इस मिश्रण को हफ्ते में 2 बार लगाया जा सकता है. 

एलोवेरा और विटामिन ई 

विटामिन ई कैप्सूल को चेहरे पर अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है. इससे स्किन को कई फायदे मिलते हैं. इसे एलोवेरा के साथ मिलाकर लगाने पर पिग्मेंटेशन की दिक्कत भी कम होने लगती है. एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जैल लेकर उसमें एक विटामिन ई कैप्सूल मिला लें. झाइयों के साथ-साथ पूरे चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएं और आधे घंटे बाद ही चेहरा धोएं. हफ्ते में एक बार लगाने पर असर नजर आने लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
चेहरे पर नजर आने वाली गहरी झाइयों को कम कर सकता है एलोवेरा, बस लगाना होगा इस तरह
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com