योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो

Period pain yogasan : यह उल्टा आसन न सिर्फ आपको पीरियड क्रैंप में आराम पहुंचाए बल्कि आपको तनाव, चिंता और तनाव से मुक्त होने में मदद करता है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
y

Period pain relief Yogasan : पीरियड क्रैम्प से हर महीने महिला व लड़कियों को गुजरना पड़ता है. यह दर्द कुछ लोगों के लिए बहुत असहनीय होता है. ऐसे में कई बार दर्द बर्दाश्त न होने के चलते दवाओं का सेवन लड़कियां कर लेती हैं, जो अच्छा नहीं माना जाता है सेहत के लिए. बल्कि इस दौरान घरेलू उपाय (gharelu upay) और योगासन ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसे में हम आपको यहां पर एक ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके पीरियड दर्द को कम करने में काफी हद तक मदद करेगा. 

International yoga day 2024 : Kareena Kapoor से जानिए चक्रासन के फायदे, ये बीमारियां रहती हैं दूर

दीवार के ऊपर पैर - legs up wall

अपनी चटाई के छोटे सिरे को दीवार के पास ले आएं. दीवार के बगल में बग़ल में बैठें. लेट जाएं और अपने शरीर को मोड़ें, अपने पैरों को दीवार के ऊपर ले जाएं. आप चाहेंगे कि आपका त्रिकास्थि (कमर के पीछे की तिकोने हड्डी) फर्श पर रहे, इसलिए जितना जरूरी हो उतना पीछे खिसकें.

अपने त्रिकास्थि के नीचे मुड़ा हुआ कंबल या पतला तकिया लीजिए सुनिश्चित करें कि आपकी बैठने की हड्डियां फर्श पर हों. अपनी भुजाओं को ऐसी जगह रखें जहां आपको आराम महसूस हो. यह उल्टा आसन आपको तनाव, चिंता और तनाव से मुक्त होने में मदद करता है. 

लेग्स अप वॉल के फायदे

- साइटिका दर्द से राहत दिलाएं
- थायरॉइड फ़ंक्शन में सुधार करें
- सिरदर्द और माइग्रेन से राहत दिलाएं
- एनर्जेटिक रखे
- पीठ के निचले हिस्से की जकड़न और बेचैनी को कम करे
- पैर और पैरों की ऐंठन से राहत दिलाएं
-लिम्फ प्रवाह को बढ़ावा दें
- वैरिकोज़ नसों को नियंत्रित करें
- अपने पैरों के पिछले हिस्से को धीरे से स्ट्रेच करें
- रक्त परिसंचरण में सुधार करें
- अवसाद कम करें
- पाचन में सुधार करें
- नींद के पैटर्न में सुधार करें
- रक्तचाप को संतुलित करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!
Topics mentioned in this article