दांतों को सफेद ही नहीं बल्कि मजबूत भी बनाती हैं घर की ये 4 चीजें, कम उम्र में टूटकर नहीं गिरेंगे दांत 

Yellow Teeth Home Remedies: पीले दांतों में कैविटी की दिक्कत हो जाती है और यह कैविटी दांत टूटने का कारण बनती है. ऐसे में दांतों से पीलापन हटाने में काम आते हैं कुछ घरेलू नुस्खे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Strong Teeth Home Remedies: दांतों को चमकदार और स्वस्थ बनाती हैं कुछ चीजें. 

Oral Health: दांतों की सफाई सेहत को भी अच्छा रखती है, वहीं इससे उलट अगर दांत गंदे रहें, पीले दिखें या फिर दांतों में कैविटी हो तो पूरे शरीर के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. ऐसे में दांतों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. दांतों की अच्छी तरह सफाई की जाए तो दांत सफेद दिखने लगते हैं, वहीं सफेद और साफ दांतों में कैविटी नहीं लगती जिससे दांत वक्त से पहले टूटकर नहीं गिरते. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों का जिक्र किया जा रहा है जो दांतों की सेहत को अच्छा रखते हैं और दांतों के पीलेपन (Yellow Teeth) से छुटकारा दिलाते हैं. इन नुस्खों में घर की ही चीजों का इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement

वजन कम करने के लिए अदरक से बना लीजिए यह डिटॉक्स ड्रिंक, पेट की अच्छी सफाई भी हो जाएगी  

पीले दांतों के घरेलू उपाय | Yellow Teeth Home Remedies 

स्ट्रॉबेरीज 

विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरीज ना सिर्फ दांतों को मजबूत (Strong Teeth) बनाने में असरदार हैं बल्कि इनसे दांतों का पीलापन भी दूर होता है. स्ट्रॉबेरीज में हाई मैलिक असिड होता है जोकि कई टूथपेस्ट्स में भी पाया जाता है. स्ट्रॉबेरीज को आप खा तो सकते ही हैं लेकिन पीले दांत साफ करने के लिए इसे कूटकर दांतों पर मलें. कुछ देर बाद मूंह को कुल्ला कर लें. कोशिश करें कि स्ट्रॉबेरीज का इस्तेमाल करने के आधे घंटे बाद तक आप कुछ खाए-पिएं नहीं. 

बेकिंग सोडा 

दांतों का पीलापन और कैविटी की दिक्कत दूर करने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) का इस्तेमाल किया जा सकता है. हथेली में थोड़ा बेकिंग सोडा लें और इसमें पानी डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से दांतों को मलें और साफ करें. ब्रश लेकर बेकिंग सोडा के इस पेस्ट से दांतों को साफ करें. हफ्ते में 3 से 4 बार बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से दांत बेहतर तरह से साफ होंगे और दांतों की कई दिक्कतों से छुटकारा भी मिल जाएगा. 

Advertisement
नारियल का तेल 

नारियल के तेल से आपको दांतों को मलकर साफ नहीं करना है बल्कि इससे ऑयल पुलिंग करनी है. ऑयल पुलिंग करने के लिए मुंह में थोड़ा नारियल का तेल (Coconut Oil) डालें और इसे यहां से वहां घुमाएं. दांतों के कोनों-कोनों तक नारियल तेल तेजी से पहुंचता है और दांतों को साफ करने में असर दिखाता है. ऑयल पुलिंग करने से पीले दांत साफ होते हैं और दांतों से कैविटी हटती है. इससे दांत कमजोर होकर टूटते नहीं हैं. 

Advertisement
सरसों का तेल और नमक 

यह एक बेहद ही पुराना घरेलू नुस्खा है जिसे सालों पहले से इस्तेमाल में लाया जा रहा है. हथेली पर नमक (salt) लें और उसमें थोड़ा सरसों का तेल (Mustard Oil) मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को दांतों पर मलें और दांत साफ करें. कुछ देर मलने के बाद मुंह धोकर साफ कर लें. इस नुस्खे से प्लाक और बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता है और दांतों को मजबूती भी मिलती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Maharashtra : Ajith Pawar ने पेश किया बजट, Assembly Election से पहले बड़े एलान
Topics mentioned in this article