Parenting Tips: बच्चे का व्यवहार होने लगा है नकारात्मक, तो इस तरह लाएं उसके बिहेवियर में बदलाव

Negative Behaviour of Child: अगर आपका बच्चा हर स्थिति में नकारात्मक ही सोचता या करता है तो जरूरी है कि आप उसे पॉजिटिव बनाने की कोशिश करें. यहां दिए गए कुछ टिप्स आपके काम आएंगे. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
N

Parenting Tips: ऐसे बहुत से कारण हैं जो किसी बच्चे को नेगेटिव या कहें नकारात्मक बना सकते हैं. बच्चे का खुशी वाली बातों पर भी टेंशन लेने लगना, हर बात की बुरी साइड पर ही फोकस करना, किसी दुविधा से लड़ने की बजाय पहले ही हार मान लेना और किसी भी काम को करने से पहले ही खुद को असमर्थ समझ लेना नकारात्मकता (Negativity) का चिन्ह है. बच्चे में यह नकारात्मक विचार या आदतें और व्यवहार (Behaviour) बहुत से कारणों के चलते हो सकता है. ऐसे में यहां दिए टिप्स आपको अपने बच्चे की इस नकारात्मकता को दूर करने में मदद करेंगे. 

बढ़ती उम्र में कमर दर्द ने छीन लिया है सुख-चैन, तो इन घरेलू उपायों से दूर कर लीजिए यह Back Pain


बच्चों की नकारात्मकता ऐसे होगी खत्म 

बच्चे को फर्क करना सिखाएं 


माता-पिता (Parents) के तौर पर यह आपका फर्ज है कि आप बच्चे को सकारात्मक (Positive) और नकारात्मक चीजों में फर्क करना सिखाएं. बच्चे को यह समझाना भी जरूरी है कि हर मुश्किल घड़ी से निकलने का कोई ना कोई रास्ता जरूर होता है और पहले ही हार मान लेने से कठिनाई हल नहीं होती. कोशिश करना जरूरी है और कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती. 

Advertisement

अपने व्यवहार का रखें ध्यान 

कई बार खुद माता-पिता ही इतने नकारात्मक व्यवहार का परिचय देने लगते हैं कि बच्चों को यही व्यवहार सामान्य लगने लगता है. आप अपना व्यवहार सकारात्मक रखें, खुद मुश्किलों से ना भागें और हर चीज में बुरा ही ना देखें. यकीनन आपके बच्चे को भी नकारात्मकता से परे देखना आने लगेगा. 

Advertisement

बच्चे से बात करें 

कई बार बच्चे किसी बात से डरकर, घबराकर या फिर निराश होकर नकारात्मक बातें करने लगते हैं या फिर नकारात्मक लगने लगते हैं. आपको अपने बच्चे (Child) से बात करने की जरूरत है. उसकी तकलीफ जानें और उसे तब समझाने की कोशिश करें. बिना सुने-समझे आप बच्चे की परेशानी दूर नहीं कर पाएंगे. 

Advertisement

अच्छी बातों पर ध्यानकेंद्रित करना 


बच्चे अगर हमेशा ही बुरी चीजों पर ध्यान लगाते हैं या नकारात्मक ही व्यवहार रखते हैं, हर चीज में उन्हें कमी ही नजर आती हो तो आपको बच्चे में सद्भाव की भावना डालने की जरूरत है. उसके पास जो कुछ है उसके लिए उसके मन में धन्यवाद की भावना होनी चाहिए तभी वह हर समय उन चीजों के लिए नहीं रोता रहेगा जो उसके पास नहीं है बल्कि उन चीजों के लिए खुश होगा जो उसके पास है.

Advertisement

स्कूल जाते बच्चों को ना हो जाए डेंगू इसलिए जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना, Dengue से बच सकेंगे आपके नन्हे-मुन्ने 

दिशा पटानी और इरफान पठान मुंबई एयरपोर्ट पर आए नजर 

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8
Topics mentioned in this article