बच्चों की परवरिश में मां के साथ पिता की है बराबर की जिम्मेदारी, जानें बच्चों की मेंटल हेल्थ के लिए पापा का प्यार है कितना जरूरी

पापा के प्यार से बच्चों की मेंटल हेल्थ (Mental Health) काफी मजबूत होती है. जानिए बच्चे की परवरिश में पिता का क्या रोल होता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
बच्चे की परवरिश में पिता की भूमिका है महत्वपूर्ण.

Parenting: एक बच्‍चे की परवरिश में मां का प्यार-दुलार जितना मायने रखता है, पिता (Father) का साथ भी उतना ही जरूरी है. पिता की परवरिश से हैप्‍पी और हेल्‍दी माहौल बनता है. ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चे को समय नहीं दे पा रहे हैं तो उसके लिए वक्त निकालिए, क्योंकि वो जमाना अब पीछे छूट गया है, जब मां के कंधों पर बच्चे की जिम्मेदारी होती थी. लेकिन, पिता की भूमिका भी बच्चे की मेंटल हेल्थ को प्रभावित करती है. पापा के प्यार से बच्चों की मेंटल हेल्थ (Mental Health) काफी मजबूत होती है. जानिए बच्चे की परवरिश में पिता का क्या रोल होता है. 

Advertisement

आप भी गुस्से में बच्चे पर कभी भी उठा देती हैं हाथ तो कर रही हैं बड़ी गलती, साइकाइट्रिस्ट ने बताया बच्चे पर क्या पड़ता है प्रभाव 

परवरिश में पिता की भूमिका

भावनात्मक मजबूती - आजकल नए लोग जो पिता बन रहे हैं, अपनी जिम्मेदारी बखूबी समझते हैं. वे डेली लाइफ में बच्चों को लेकर ज्यादा कंसर्न और एक्टिव रहते हैं. फिर चाहे बच्चे का डायपर बदलना है या रात में उन्हें सुलाना हर काम कर रहे हैं. इससे पिता और बच्चे का रिश्ता (Relationship) काफी मजबूत, भावात्मक रूप से बेहतर और अपनेपन के एहसास को बढ़ाता है.

Advertisement

बच्चों की सफलता - शोध में पता चला है कि जिन बच्‍चों के पिता ज्यादा सर्पोटिव हैं, उनकी लाइफ में अधिक इन्वॉल्व हैं, वे जीवन में काफी आगे बढ़ते हैं. उन्हें अच्छी शिक्षा मिलती है. वे कामयाब होते हैं. ऐसे बच्चे आत्मनिर्भर बनने के साथ ही कॉन्फिडेंस से भरे रहते हैं.

Advertisement

गर्मी में थाइज आपस में रंगड़ने से छिल जाती हैं तो Rujuta Diwekar की बताई बस यह एक एक्सरसाइज सारी परेशानी कर देगी दूर

Advertisement

रोल मॉडल - बच्‍चे के लिए उनके पापा रोल मॉडल (Role Model) की तरह होते हैं. अपने पिता की तरह ही बच्चे भी बनना चाहते हैं. उन्हें ही देखकर बेहतर इंसान बनने की कोशिश करते हैं. पिता से बच्चों को काफी कुछ सीखने को मिलता है.

Advertisement

मोटिवेशन मिलती है - बचपन को बेहतरीन और यादगार बनाने में पिता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. वे अपने बच्चों के साथ खेलते हैं, बेस्ट टाइम बिताते हैं. उनका प्यार से बच्चे को मोटिवेशन भी मिलता है.

मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है - एक पिता की वजह से बच्चों के अंदर डर और तनाव जैसी चीजें नहीं आती हैं. पिता घर के माहौल को अच्छा बना सकते हैं. इससे बच्चों को एक पॉजिटिव माहौल मिलता है और वे बेहतर सोच के साथ आगे बढ़ते हैं, मजबूत बनते हैं, मेंटली स्ट्रॉन्ग रहते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Mumbai के Mahalakshmi Race Course के अस्तित्व का संघर्ष क्या अब खत्म होगा?
Topics mentioned in this article