शरीर के इन हिस्सों में होने लगा है दर्द तो समझ जाइए बढ़ रहा है कॉलेस्ट्रोल, जानिए High Cholesterol के लक्षणों के बारे में 

High Cholesterol Signs: कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कई कारणों से शरीर में बढ़ सकती है और इससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी होने लगती हैं. ऐसे में कॉलेस्ट्रोल का समय रहते पता लगाना जरूरी है.  

Advertisement
Read Time: 24 mins
High Cholesterol Symptoms: बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल से शरीर के कुछ हिस्सों में होने लगता है दर्द. 

Bad Cholesterol: कॉलेस्ट्रोल एक वैक्स जैसा पदार्थ है जो खून में पाया जाता है और धमनियों में जमा होने लगता है. कॉलेस्ट्रोल के जरूरत से ज्यादा बढ़ जाने के कारण हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा भी सिर पर मंडराने लगता है. हाई कॉलेस्ट्रोल होने पर धमनियों का सुचारू रूप से रक्त प्रवाह अवरोधित होने लगता है जिससे सेहत से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. यहां कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताया जा रहा है जो हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) के कारण शरीर पर नजर आने लगते हैं और जिनके दिखने पर समय रहते इससे छुटकारा पाने की कोशिश शुरू कर देनी चाहिए. आमतौर पर सही खानपान और एक्सरसाइज की मदद से कॉलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है.

टमाटर को चेहरे पर इन 5 तरीकों से लगाने पर नजर आएगा कमाल का निखार, फूल सी कोमल बन जाएगी त्वचा

हाई कॉलेस्ट्रोल के लक्षण | High Cholesterol Symptoms 

सीने में दर्द 


दिल तक खून पहुंचाने वाली नसों में कॉलेस्ट्रोल जम गया है तो सीने में दर्द (Chest Pain) की दिक्कत हो सकती है. इससे कभी-कभार आपको छाती पर हाथ लगाने पर दर्द महसूस हो सकता है या फिर तीव्र दर्द भी वक्त-बेवक्त उठता है. 

Advertisement

पैरों में दर्द 

हाई कॉलेस्ट्रोल के कारण पैरों की धमनियों तक रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है. इससे खून सही तरह से पैरों तक नहीं पहुंचता जिस कारण चलने-फिरने में दिक्कत होने लगती है, पैरों में दर्द होता है और पैरों की त्वचा की रंगत बदली हुई दिख सकती है. इसके अलावा पैर जरूरत से ज्यादा ठंडे पड़ सकते हैं. 

Advertisement

दिल में दर्द 


सीने में किसी भी हिस्से में दर्द के अलावा सीधा दिल में दर्द होना भी बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल की निशानी है. कॉलेस्ट्रोल की अत्यधिक मात्रा हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण भी बन सकती है. 

Advertisement

किन लोगों को रहता है हाई कॉलेस्ट्रोल का खतरा 
  • जिन लोगों की डाइट में पोषक तत्वों की कमी और जंक फूड की बहुलता होती है उनमें अक्सर हाई कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत देखी जाती है. 
  • डिब्बाबंद चीजों का जरूरत से ज्यादा सेवन भी गंदे कॉलेस्ट्रोल के जमने की वजह बन सकता है. 
  • किसी तरह की एक्सरसाइज (Exercise) ना करना और मोटापा भी कॉलेस्ट्रोल का रिस्क फैक्टर है. 
  • धुम्रपान और शराब का सेवन करने वाले लोगों को हाई कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत हो सकती है. 

लहसुन के छिलके फेंकने के बजाय इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, एक नहीं बल्कि मिलते हैं कई फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

सलमान खान को Y+ कैटेगरी की सुरक्षा, लॉरेंस बिश्‍नोई गैंग से मिली थी धमकी 

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri में पहांडी समारोह शुरू, देवता रथ यात्रा के लिए रथ पर सवार
Topics mentioned in this article