न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किस दिक्कत के लिए कौनसे सप्लीमेंट्स लेने चाहिए और घर की किन चीजों से मिलते हैं ये Supplements 

अलग-अलग दिक्कत को दूर करने के लिए अलग-अलग सप्लीमेंट्स की जरूरत होती है. न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किस परेशानी में कौनसे सप्लीमेंट्स लेने चाहिए और ये सप्लीमेंट्स खानपान की किन चीजों से मिलते हैं.  

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Foods: ऐसे कई पोषक तत्व या विटामिन वगैरह होते हैं जिन्हें सप्लीमेंट्स के रूप में लिया जाता है. जब शरीर में इन चीजों की कमी होती है तो सप्लीमेंट्स से सीधेतौर पर ये पोषक तत्व मिल जाते हैं. लेकिन, खानपान की भी ऐसी कई चीजें हैं जो इन सप्लीमेंट्स की तरह ही काम करती हैं और जिन पोषक तत्वों की शरीर को जरूरत है उसे वो पोषक तत्व देती हैं. न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionsit) ऋचा गंगानी भी ऐसे ही कुछ सप्लीमेंट्स (Supplements) के बारे में बता रही हैं. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ऋचा ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वे इस बात का जिक्र कर रही हैं कि किस स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत में कौनसा सप्लीमेंट लेना चाहिए और यह सप्लीमेंट खाने-पीने की किस चीज से मिलता है. 

पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स

अलग-अलग दिक्कतों के लिए सप्लीमेंट्स | Supplements For Different Problems 

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, अगर आपको नींद लेने में दिक्कत आती है या कहें नींद नहीं आती है तो आपको मैग्नीशियम की जरूरत है. शरीर में मैग्नीशियम की कमी पूरी हो सके इसके लिए रोजाना मुट्ठीभर सूखे मेवे खाएं. 

Advertisement

शरीर में ऊर्जा की कमी हो तो इसका अर्थ है कि आपको आयरन की जरूरत है. आयरन की कमी (Iron Deficiency) पूरी करने के लिए किशमिश का सेवन किया जा सकता है. रोजाना मुट्ठीभर किशमिश खाई जाए तो शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और हर वक्त शरीर थका हुआ महसूस नहीं करता. 

Advertisement

कमजोरी और थकान महसूस होती है तो आपको जिंक की जरूरत है. जिंक की कमी पूरी करने के लिए थोड़ी डार्क चॉक्लेट खा लें, 

Advertisement
Advertisement

अगर आप सुबह थके हुए उठते हैं या उठते ही सिर में दर्द होने लगता है तो आपको पौटेशियम की जरूरत है. पौटेशियम की कमी पूरी करने के लिए नारियल का पानी पिया जा सकता है. नारियल का पानी पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. 

हर समय सिर में दर्द रहता है तो आपको सोडियम की जरूरत है. सोडियम की कमी पूरी करने के लिए पानी में एक चुटकी पिंक हिमालयन सॉल्ट डालकर पिएं. 

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि अगर आपको उदासी और अवसाद महसूस होता है तो आपको विटामिन डी (Vitamin D) की जरूरत है. शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिले इसके लिए धूप लेना जरूरी होता है. रोड ट्रिप पर जाएं या फिर घर की छत पर बैठें और धूप सेंकें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India
Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Blast: पहले पेजर फिर वॉकी टॉकी, क्या हमलों के पीछे Israel की खुफिया Agency Mossad?
Topics mentioned in this article