उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए आपका ब्लड प्रेशर, जानें क्या है महिला और पुरुष की नार्मल बीपी रीडिंग

Blood Pressure Normal Level: एज और जेंडर के अनुसार नार्मल ब्लड प्रेशर अलग अलग हो सकते हैं. जानते हैं कितना बीपी होता है महिलाओं और पुरुषों के लिए सामान्य.

Advertisement
Read Time: 19 mins
BP Normal Range: बढ़ा हुआ बीपी हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है.

BP Normal Range: बीपी (BP) बढ़ने से जहां लोगों को चक्कर आने की परेशानी होती है वहीं बीपी घटने (low blood pressure) से कमजोरी महसूस होती है. वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन (world health organisation) के अनुसार दुनिया भर में अरबों लोग बीपी से संबंधित परेशानियों के शिकार हैं. स्वास्थ्य का अगर ध्यान ना रखा जाए तो कई परेशानियां हो सकती है. ऐसे में हमारा ये जानना बहुत जरूरी है कि हमारे शरीर का नॉर्मल बीपी लेवल क्या होना चाहिए. आइए जानते हैं महिलाओं और पुरुष में कितना बीपी सामान्य है. ताकि आप हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) जैसी बीमारियों की चपेट में ना आएं.

महिलाओं में कितना बीपी सामान्य है 

महिलाओं के बीपी से संबंधित बीमारी के लक्षण स्पष्ट नहीं होते हैं. बीपी बढ़ने पर आंखों के पास रेड स्पॉट, चक्कर आना और स्किन पर रैशेज जैसे लक्षण सामने आ सकते हैं.21 से 25 वर्ष की आयु की महिलाओं में 115.5 से 70.5 के बीच बीपी को सामान्य माना जाता है.31 से 35 वर्ष की महिलाओं में यह कुछ कम होता है. इस एज की महिलाओं में 110.5 और 72.5 बीपी नार्मल होती है. इसी तरह 40 सक 59 उम्र की महिलाओं में 122/74 और 60 से ऊपर की महिलओं में 139/68 बीपी सामान्य है.

पुरुषों कितना बीपी सामान्य है 

औरतों की तुलना में पुरुषों में बीपी की माप कुछ ज्यादा होती है. 31 से 35 वर्ष के एक एडल्ट मेल की बीपी (bp) 114.5 से 75.5 के बीच रहनी चाहिए. हालांकि 40 की उम्र के बाद बीपी में वृद्धि होती है और यह 124/77 तक है नार्मल मानी जाती है. 60 वर्ष से ज्यादा के पुरुषों में 133/69 है नार्मल बीपी सामान्य है.

Advertisement
बीपी कैसे कम करें

बढ़ा हुआ बीपी हार्ट हेल्थ (Heart health) के लिए अच्छा नहीं होता है. बीपी ज्यादा रहने पर लाइफ स्टाइल में जरूरी बदलाव करने चाहिए. रूटीन में एक्सरसाइज शामिल करना चाहिए और स्मोकिंग और अल्कोहल से दूर रहना चाहिए. प्रोसेस्ड फूड, चीनी और ज्यादा नमक खाने से बचना चाहिए. स्ट्रेस लेने से भी बचना चाहिए.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Manipur में हिंसा के मुद्दे पर Rajya Sabha में बोले PM Modi- शांति के लिए प्रयासरत हैं
Topics mentioned in this article