Dry Skin से हैं परेशान तो आज से ही लगाएं ये नेचुरल मॉइश्चराइजर, चेहरे पर रहेगी नमी और दिखेगा बेदाग निखार

Dry Skin Natural Moisturizer: अगर आप भी रूखी और बेजान त्वचा से परेशान हैं तो दादी-नानी के बताए ये नेचुरल मॉइश्चराइजर आपके बेहद काम आएंगे. 

Dry Skin से हैं परेशान तो आज से ही लगाएं ये नेचुरल मॉइश्चराइजर, चेहरे पर रहेगी नमी और दिखेगा बेदाग निखार

Dry Skin Home Remedies: रूखी-सूखी त्वचा में निखार लाते हैं ये नेचुरल मॉइश्चराइजर. 

खास बातें

  • गर्मियों में त्वचा ड्राई दिखने लगती है.
  • कुछ घरेलू उपाय त्वचा पर निखार बनाए रखते हैं.
  • इन चीजों का इस्तेमाल करना भी आसान है.

Home Remedies: गर्मियों के मौसम में ड्राई स्किन यानी रूखी-सूखी त्वचा से लोग खासा परेशान रहते हैं. अगर कोई बहुत ग्रीसी प्रोडक्ट लगा लिया तो चेहरे पर पसीने और तेल की परत दिखने लगती है, वहीं बिना नमी वाली चीजों से स्किन फटी हुई लगती है. ऐसे में सही और असरदार चीजें चुनना बेहद जरूरी है जो त्वचा को जरूरी नमी और निखार (Glow) दे सकें. घर में ही ऐसी कई चीजें मौजूद  होती हैं जो नेचुरल मॉइश्चराइजर (Natural Moisturizer) की तरह काम करती हैं. इन चीजों को लगाने पर आपको ड्राई स्किन (Dry Skin) से लंबे समय तक छुटकारा मिलता है और त्वचा को अंदरूनी रूप से भी पोषण मिलता है. 


ड्राई स्किन के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर | Natural Moisturizer For Dry Skin 


नारियल का तेल 

आमतौर पर सभी के घर में नारियल का तेल मिल ही जाता है. अगर आपकी बहुत ज्यादा ड्राई स्किन है तो आप नारियल के तेल का इस्तेमाल मॉइश्चराइजर की तरह कर सकते हैं. नारियल के तेल (Coconut Oil) में हाइड्रेशन के गुण होते हैं जो त्वचा को नमी देने में कारगर हैं. 


शहद 

शहद त्वचा को मॉइश्चराइज ही नहीं करता बल्कि हील भी करता है. त्वचा संबंधी कई परेशानियां शहद के इस्तेमाल से दूर हो जाती हैं. ड्राई स्किन में नमी और निखार लाने के लिए आप चेहरे पर सीधे भी शहद को लगा सकते हैं या इसका फेस पैक भी बना सकते हैं. हफ्ते में 2 से 3 बार शहद लगाना आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित होगा. 


एलोवेरा 

चाहे धूप ने चेहरे का ग्लो छीन लिया हो या फिर चेहरे पर ड्राइनेस (Dryness) के साथ-साथ टैनिंग हो रही हो, एलोवेरा आपकी स्किन की इन दिक्कतों को आसानी से दूर कर देता है. आप रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगा कर सो सकते हैं. अगर चेहरे की बजाय शरीर का कोई और हिस्सा ड्राई महसूस हो तो आप एलोवेरा जेल को लगाए भी रख सकते हैं. 


ऑलिव ऑयल 

नारियल तेल के अलावा ऑलिव ऑयल (Olive Oil) भी ऐसा ही एक तेल है जो त्वचा तो हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इस ऑयल में विटामिन ई भी पाया जाता है जो स्किन केयर में खास महत्व रखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Cannes 2022: कान्स में दीपिका समेत इन अभिनेत्रियों ने मामे खान के गानों पर किया डांस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com