नाखून के आस पास की चमड़ी हो गई हैं खुरदुरी तो निकालने के लिए अपनाएं ये टिप्स नहीं होगा जरा सा भी दर्द

Nail cuticles removal tips : अकसर नाखून के आसपास की स्किन निकलने लग जाती है जिसको लोग खींच कर या फिर दांत से काटकर निकाल देते हैं जिसमें खून भी आ जाता है और कई दिनों तक दर्द भी बना रहता है.

नाखून के आस पास की चमड़ी हो गई हैं खुरदुरी तो निकालने के लिए अपनाएं ये टिप्स नहीं होगा जरा सा भी दर्द

Nail care : खीरे को नाखून के आसपास रगड़कर भी इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

खास बातें

  • गरम पानी में अंगुलियों को भीगोकर रखें, स्किन नरम हो जाएगी.
  • आप नाखून के पास की स्किन पर शहद से मालिश करें.
  • आप नाखून के आसपास coconut oil लगाएं इससे त्वचा नरम होगी.

Beauty tips : नाखून के पास की चमड़ी जिसे हम अंग्रेजी में क्यूटिकल्स कहते हैं जो अक्सर बहुत ज्यादा काम करने के कारण निकलने लग जाती हैं. जिसमें दर्द भी उभर जाता है और सूजन भी. इसको हटाने के लिए लोग अक्सर दांत से या फिर हाथ से खींच लेते हैं. ऐसा करने से दर्द भी बहुत ज्यादा होने लगता है. कई बार तो खून भी निकल आता है. जिसमें दर्द कई दिनों तक रहता है. अगर आपको भी ये परेशानी होता है तो अब से यहां बताई जा रही टिप्स (nail care tips) को अपना लीजिए इससे जरा सा भी दर्द नहीं होगा.

बुधवार के दिन इस विधि से करें गणेश जी की पूजा, घर की तरक्की नहीं रुकेगी सुख-शांति भी रहेगी बनी

नाखून के आसपास के क्यूटिकल्स को ऐसे हटाएं

  • नाखून के आसपास की स्किन को हटाने के लिए कभी भी आप नाखून का इस्तेमाल ना करें. ऐसा करने से दर्द बढ़ जाता है. आप क्यूटिकल्स को हटाने के लिए नेल कटर का भी प्रयोग करें.
rojsv8t8

  • जब आपकी स्किन इस तरह से निकल रही है तो एक कटोरी में गरम पानी करके उसमें अपने हाथों को डूबो दीजिए. लगभग 15 मिनट तक ऐसा करके रखें. इससे दर्द भी कम होगा और स्किन थोड़ी नरम हो जाएगी जिससे उसे हटाने में आसानी होगी

acdbcroo
  • अगर आपके नाखून के पास की स्किन बाहर निकल आए तो उसपर खीरे को रगड़ लीजिए. इससे बहुत हद तक आराम मिलेगा. ऐसा करने से आपको कुछ देर में ही अंतर समझ आने लग जाएगा. एलोवेरा जैल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं इससे राहत पाने के लिए. 
crbag4q8

  • नाखून के आसपास की स्किन रूखेपन के कारण भी निकलने लगती है. ऐसे में आप शहद लें और प्रभावित जगह पर रगड़ लीजिए. ऐसा आप रोज करेंगी तो हफ्ते में ही असर दिखने लग जाएगा.आप इस समस्या से निजात पाने के लिए क्यूटिकल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. 

qd54f04g
  • आप इससे छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल (coconut oil) का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे क्यूटिकल्स मुलायम होते हैं और दर्द भी नहीं होता है. इससे आपके नाखूनों और अंगुलियों को भी नरिशमेंट मिलता है. आपको ये लगाने के बाद उसमें थोड़ी नमी आ जाएगी जिसके बाद आप प्लकर या फिर नेल कटर से हटा सकती हैं. 

माता-पिता हो जाएं सावधान ये 4 चीजें दूध में मिलाकर ना दें बच्चों को, सेहत पर पड़ सकता है भारी !

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.