विज्ञापन

मुरझाए चेहरे को खिला हुआ बना देगा मुल्तानी मिट्टी का यह नुस्खा, चेहरे पर दिखने लगेगी चमक

चेहरा निखारने में मुल्तानी मिट्टी का एक नहीं बल्कि कई तरह से असर नजर आ सकता है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाई जा सकती है.

मुरझाए चेहरे को खिला हुआ बना देगा मुल्तानी मिट्टी का यह नुस्खा, चेहरे पर दिखने लगेगी चमक
इस तरह मुल्तानी मिट्टी लगाने पर निखरी हुई दिखेगी त्वचा. 

Skin Care: त्वचा की सही तरह से देखरेख ना की जाए तो त्वचा बेजान और मुरझाई हुई नजर आने लगती है. त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जमने लगती हैं जिससे स्किन का निखार दबा-दबा दिखता है और चेहरा मुरझाया हुआ रहता है. ऐसे में घर के ही कुछ नुस्खे बेहद कारगर साबित होते हैं. घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल की जाने वाली ऐसी ही एक कमाल की चीज है मुल्तानी मिट्टी. स्किन केयर में मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. मुल्तानी मिट्टी से चेहरे पर नजर आने वाले दाग-धब्बे हल्के होते हैं, स्किन से एक्सेस ऑयल हट जाता है, स्किन को चमक मिलती है, डेड स्किन सेल्स हटती हैं, स्किन को टाइटनिंग इफेक्ट्स मिलते हैं, साथ ही पिंपल्स और ब्लैकहेड्स जैसी दिक्कतें दूर होती हैं सो अलग. यहां जानिए बेजान त्वचा (Dull Skin) को निखारने और चमकदार बनाने के लिए किस तरह मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

मसाले में नहीं लगेंगे कीड़े, बिस्कुट रहेंगे क्रिस्पी, जानिए बरसात के कुछ कमाल के किचन हैक्स के बारे में 

चमकदार त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी | Multani Mitti For Skin Brightening 

मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल 

त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जमने से स्किन बेजान नजर आने लगी है और चेहरे पर जरूरत से ज्यादा ऑयल नजर आता है तो यह नुस्खा बेहद कारगर साबित हो सकता है. इसे आजमाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस तैयार फेस पैक (Face Pack) को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन निखर जाती है. 

मुल्तानी मिट्टी और दूध 

ठंडे दूध के साथ मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से स्किन से झाइयों और दाग-धब्बों (Dark Spots) के निशान हल्के होने लगते हैं. इस फेस पैक को बनाने के एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में जरूरत के अनुसार दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद दोकर हटा लें. स्किन से टैनिंग भी कम होने लगती है. 

मुल्तामी मिट्टी और शहद 

इस फेस पैक को लगाने से स्किन का रूखापन कम होता है. फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी लेकर जरूरत के अनुसार शहद मिलाएं और पेस्ट बना लें. अगर मिश्रण अब भी जरूरत से ज्यादा गाढ़ा हो तो इसमें हल्का पानी मिलाया जा सकता है. फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट रखें और फिर धोकर हटा लें. इससे स्किन को टाइटनिंग इफेक्ट्स भी मिलते हैं. 

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर 

चेहरे से टैनिंग (Tanning) को छुड़ाने और ओपन पोर्स को कम करने के साथ ही ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए इस फेस पैक को लगा सकते हैं. फेस पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और टमाटर के गूदे को साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर साफ कर लें. चेहरा निखर जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
मुरझाए चेहरे को खिला हुआ बना देगा मुल्तानी मिट्टी का यह नुस्खा, चेहरे पर दिखने लगेगी चमक
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com