न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन ने कहा कि इस Mother's Day से अपनी डाइट में बढ़ा दें प्रोटीन, जल्द बन जाएंगी हेल्दी मॉम 

इस साल अपनी मां को दें सेहत का तोहफा. जानिए किस तरह का होना चाहिए मां का खानपान. न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन दे रहीं हैं डाइट्री टिप्स.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Mother's Day 2024: मां घर की वो सदस्य होती हैं जो सबका ख्याल रखते-रखते अपना ध्यान रखना भूल जाती हैं. खासकर जब खानपान की बात आती है तो उनकी प्लेट सबसे अलग नजर आती है. इस प्लेट में ताजा के साथ-साथ एक से दो दिन पुरानी सब्जियां या सुबह की बनीं रोटियां भी होंगी जिसे और कोई नहीं खाता तो मां ही खाती हैं. महिलाओं को अक्सर लगता है कि उनकी डाइट (Diet) में सबकुछ है और खानपान का अलग से ख्याल रखने की कुछ खासा जरूरत नहीं है. लेकिन, अगर माएं अपने खानपान पर ध्यान नहीं देंगी और पोषण से भरपूर चीजों को खाने की थाली में नहीं डालेंगी तो समय से पहले ही शरीर कमजोर होने लगेगा. शरीर को बढ़ती उम्र के साथ ही अलग-अलग पोषक तत्वों (Nutrition) की जरूरत होती है. ऐसे मे मांओं का खानपान कैसा होना चाहिए यह बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन. 

फेस योगा एक्सपर्ट ने बताया झुर्रिंया कभी नहीं होंगी अगर इस तरह धोएंगी चेहरा, फेस वॉश या साबुन की नहीं पड़ेगी जरूरत

कविता के अनुसार, "मांओं के लिए अपनी डाइट का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. परिवार का ध्यान रखना ठीक है लेकिन अपनी सेहत को भी प्रायोरिटी बनाना जरूरी है. माओं में आमतौर पर बी विटामिंस, आयरन, कैल्शियम, फोलेट और विटामिन डी की कमी देखी जाती है. तो इन तत्वों पर ध्यान देना जरूरी है और अपनी डाइट में इन पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा रखने पर जोर दें. थकान, क्रैप्स और नींद ना आना जैसी दिक्कतें इस तरह दूर रहती हैं." 

Advertisement

न्यूट्रीशनिस्ट कविता देवगन ने दिए मांओं को डाइट्री टिप्स.

लू के कारण लग गए हैं दस्त, तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पीने पर मिलेगा आराम 

Advertisement

प्रोटीन के सेवन को लेकर कविता देवगन का कहना है कि "मांओं को प्रोटीन (Protein) के सेवन को बढ़ाने की जरूरत है. ज्यादातर मांएं बेहद कम प्रोटीन खाती हैं. इसीलिए कोशिश करें कि आपके नाश्ते, लंच, डिनर और स्नैक्स में कोई ना कोई प्रोटीन का स्त्रोत जरूर शामिल करें. फल, अंडे, चिकन, दूध, राजमा और दालें वगैरह को डाइट का हिस्सा बनाएं. पिस्ता हाई प्रोटीन ड्राई फ्रूट है इसीलिए इसे स्नैक्स की तरह डाइट में जरूर लें."

Advertisement

हर साल मई के दूसरे रविवार के दिन मातृ दिवस यानी मदर्स डे मनाया जाता है. इस साल मदर्स डे 12 मई के दिन पड़ रहा है. आप न्यूट्रीशनिस्ट के बताए अनुसार अपनी मां की डाइट में बदलाव करवा सकती हैं या माएं खुद अपने खानपान को पोषण से भरपूर बना सकती हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Ganesh Chaturthi 2024: लालबागचा राजा Mumbai से कैसे पहुंचे Delhi? | NDTV India
Topics mentioned in this article