विज्ञापन
Story ProgressBack

Gardening tips : मोगरे के पौधे में डाल दें किचन में रखी ये एक चीज, फूलों से भर जाएगा गमला

बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि मोगरे के पौधे में फूल नहीं लगते हैं, ऐसे में हम यहां ऐसी टिप्स बताने वाले हैं जिससे आपका गार्डन फूल की खूशबू से महक उठेगा. 

Read Time: 2 mins
Gardening tips : मोगरे के पौधे में डाल दें किचन में रखी ये एक चीज, फूलों से भर जाएगा गमला
हफ्ते भर बाद आप प्रूनिंग करते हैं तो आपके पौधे के लिए अच्छा होगा.

Mogra flower : मोगरे के फूल का खिलने का समय आ गया है. गर्मियों का मौसम मोगरे के लिए बेस्ट है. ऐसे में आपको यहां पर हम मोगरे के फूल की केयर कैसे करें इसके बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल, बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि उनके मोगरे के पौधे में फूल नहीं निकलते हैं. ऐसे में हम यहां ऐसी टिप्स बताने वाले हैं, जिससे आपका गार्डन फूल की खूशबू से महक उठेगा. बच्चों को गलती की सजा देने के लिए अपनाएं यह तरीका, पूरे जीवन याद रहेगी सीख, डांटने मारने की नहीं पड़ेगी जरूरत

मोगरे की पौधे कैसे करें केयर

मोगरे के पौधे में पत्तियां तो बहुत अच्छी नजर आती हैं, लेकिन उसमें फूल नहीं लगते हैं. ऐसा तभी होता है जब मिट्टी में पोषण की कमी होती है. जब आप पौधे में बहुत या फिर कम पानी डालते हैं, तो पौधे की ग्रोथ पर बुरा असर पड़ता है.

मोगरे के पौधे को हरा-भरा रखने के लिए इनको रिपॉट करें. आप रूट की ट्रिमिंग करके दूसरे गमले में प्लांट कर दीजिए. बस आप ट्रिमिंग करते समय मेन रूट को ना छेड़िए. ऐसा करने से 15 से 20 दिन में पौधों में फूल लगने शुरू हो सकते हैं. आप रिपॉटिंग फरवरी के महीने में करते हैं, तो अच्छा होगा. मार्च के महीने में भी आप कर सकती हैं.

वाइपर को पहनाइए मोजा, घर के ये 5 काम चुटकियों में हो जाएंगे, नहीं करनी पड़ेगी एक्स्ट्रा मेहनत

हफ्ते भर बाद आप प्रूनिंग करते हैं, तो आपके पौधे के लिए अच्छा होगा. आपको बता दें कि पौधे की मिट्टी को आप सूखने न दीजिए. मोगरे के पौधों को कैल्शियम, जिंक और फास्फोरस से भरपूर खाद की जरूरत होती है. ऐसे में आप गोबर की खाद के साथ 1-2 चम्मच कैल्शियम पाउडर, आयरन पाउडर, लीफ कम्पोस्ट, नीम खली आदि मिला सकते हैं. वहीं, अगर इसका पौधा छोटा है, तो फिर आप गोबर ही डालें, क्योंकि ज्यादा खाद देना इसको नुकसान पहुंचा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ की मोटी परत भी हो जाएगी चुटकियों में साफ, बस बेकिंग सोडा से करें ये काम
Gardening tips : मोगरे के पौधे में डाल दें किचन में रखी ये एक चीज, फूलों से भर जाएगा गमला
भारतीय ट्रैवलर्स की पहली पसंद बन गए हैं दक्षिण-पूर्व एशिया के ये 5 देश, सर्वे में आया सामने
Next Article
भारतीय ट्रैवलर्स की पहली पसंद बन गए हैं दक्षिण-पूर्व एशिया के ये 5 देश, सर्वे में आया सामने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;