सफेद बाल हो जाएंगे काले और घने, बस मेथी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, फिर देखिए असर 

White Hair Home Remedies: जानिए किस तरह सफेद बालों से पाया जा सकता है छुटकारा घर की ही चीजों से. इस प्राकृतिक नुस्खे को एक बार आजमा लिया तो बार-बार लगाना कर देंगे शुरू. 

सफेद बाल हो जाएंगे काले और घने, बस मेथी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, फिर देखिए असर 

White Hair Problem: इस तरह दूर होगी सफेद बालों की दिक्कत. 

White Hair: उम्र बढ़े या ना बढ़े लेकिन बाल सफेद होने की दिक्कत हो सकती है. सफेद बालों से छुटकारा पाने के यूं तो कई तरीके हैं लेकिन घरेलू नुस्खों से बेहतर शायद ही कुछ साबित होता है. यहां बताया जा रहा है सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने का एक जबरदस्त नुस्खा. असल में यह खास चीज है मेथी के दाने. पीले मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) एक नहीं बल्कि कई गुणों से भरपूर होते हैं. इन दानों में विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, फॉलिक एसिड और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. इन्हें आयरन, पौटेशियम और कैल्शियम जैसे गुणों के चलते बालों पर भी खूब लगाया जाता है. जानिए सफेद बाल काले करने के लिए इन्हें कैसे लगाते हैं. 

बाल धोने से आधा घंटा पहले लगा लीजिए यह एक चीज, जड़ों को मिलेगी मजबूती और लटें होने लगेंगी घनी 

सफेद बाल काले करने के लिए मेथी के दाने | Fenugreek Seeds To Darken White Hair 

सफेद बालों को काला बनाने के लिए मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें. मेथी के इस पेस्ट में आंवले का रस (Amla Juice) मिलाएं. अब तैयार पेस्ट को बालों पर लगाएं और तकरीबन एक घंटे लगाए रखने के बाद सिर धो लें. बालों को काला बनाने में और सफेद होने से रोकने में इस पेस्ट का असर देखने को मिलता है. मेथी में मौजूद पौटेशियम की अच्छी मात्रा ही सफेद होते बालों की दिक्कत को दूर करने में असरदार है. 

चेहरे पर इस खास आटे से बनाकर लगा लीजिए फेस पैक, स्किन पर ऐसी चमक आएगी जैसे फेशियल कराया हो 

मेथी के इस्तेमाल का एक दूसरा तरीका भी है जिससे बालों को काला किया जा सकता है. इसके लिए आपको मेथी के दानों को इससे दोगुना मात्रा में नारियल के तेल (Coconut Oil) के साथ गर्म कर लेना है. जब मेथी दाने भुनकर लाल हो जाएं तो तेल को आंच से हटा लें. तेल हल्का गर्म हो तो इसे बालों पर लगाएं. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल के इस्तेमाल से बाल जड़ों से काले होने लगते हैं. 

ये भी हैं फायदे 

  • सफेद बालों को काला (Black Hair) बनाने के अलावा भी मेथी के दानों का कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. मेथी के दानों को पीसकर बालों पर लगाने से डैंड्रफ की दिक्कत दूर होने में मदद मिलती है. 
  • बाल अगर जरूरत से ज्यादा पतले हैं तो भी मेथी के दाने लगाए जा सकते हैं. इससे बालों का झड़ना रुकता है और बालों को मजबूती मिलती है सो अलग. 
  • फ्रिजी बालों में चमक के लिए भी मेथी के दाने (Methi) लगाए जा सकते हैं. इसके लिए मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखें और इस पानी को बालों पर झिड़कें. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.