आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स पर दूध को लगाएं इस तरह, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर 

Milk For Dark Circles: आंखों के आस-पास दिखने वाले काले घेरों को डार्क सर्कल्स कहते हैं. अगर आप भी इन डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो यहां बताए कुछ नुस्खे आपके बेहद काम आ सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Skin Care: जरूरत से ज्यादा टीवी, लैपटॉप या फोन की स्क्रीन के सामने बैठे रहने पर, स्किन ज्यादा पतली होने पर, त्वचा का सही तरह से ख्याल ना रखने पर और पानी की कमी भी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल्स (Dark Circles) की वजह बनती है. डार्क सर्कल्स दिखते हैं तो आंखें चेहरे पर अलग से चमकने लगती हैं और हर किसी की नजर भी सीधा आंखों पर आकर रुक जाती है. फिर लोग तरह-तरह के सवाल करने लगते हैं कि तनाव या नींद की कमी से तो डार्क सर्कल्स नहीं हो रहे हैं वगैरह वगैरह. अगर आप इस स्थिति से निकलना चाहते हैं तो यहां जानिए किस तरह डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है. दूध (Milk) और दूध के अलावा ऐसी कई चीजें हैं जो डार्क सर्कल्स को दूर करने में कमाल का असर दिखा सकती हैं.

एक्सपर्ट ने बताया ग्लोइंग स्किन के लिए कमाल की ड्रिंक बनाने का तरीका, अंदर से आता है निखार

डार्क सर्कल्स के घरेलू उपाय | Dark Circles Home Remedies 

लगाएं कच्चा दूध 

आंखों के आस-पास दिखने वाले डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए कच्चा दूध लगाया जा सकता है. कच्चा दूध 15 से 20 मिनट लगाए रखने पर ही अपना असर दिखाने लगता है. इसे आंखों पर रोजाना सुबह और शाम लगाया जा सकता है. दूध के लैक्टिक एसिड फाइन लाइंस को कम करने में भी असरदार होते हैं. दूध में थोड़ी सी हल्दी या फिर शहद मिलाकर भी डार्क सर्कल्स पर लगा सकते हैं. 

खीरा 

डार्क सर्कल्स हटाने में खीरे का भी असर दिखता है. खीरे को पीसकर इसे आंखों पर लगाएं. खीरे के स्लाइसेस भी आंखों पर रखे जा सकते हैं और खीरे को घिसकर और निचोड़कर इसके रस को भी डार्क सर्कल्स पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement
टमाटर 

ब्लीचिंग गुणों से भरपूर टमाटर डार्क सर्कल्स को हल्का करने में असरदार होता है. टमाटर में लाइकोपीन होता है जो त्वचा के लिए अच्छा है. टमाटर के रस (Tomato Juice) को त्वचा पर तकरीबन 10 मिनट लगाकर रखा जा सकता है. 

Advertisement
पुदीने के पत्ते 

कूलिंग गुणों से भरपूर पुदीने को डार्क सर्कल्स पर लगाने से अच्छा असर दिखता है. पुदीने के पत्तों को धोकर पीस लें. अब पिसे हुए पत्ते डार्क सर्कल्स पर लगाएं और कुछ मिनटों बाद ठंडे पानी से धोकर हटा लें. कुछ दिनों में डार्क सर्कल्स कम होते दिखने लगते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Topics mentioned in this article