इस फल की पत्तियां काले कर सकती हैं सफेद बाल, बस इस तरह करना होगा इस्तेमाल 

White Hair Home Remedies: उम्र बढ़ने के साथ ही बालों के सफेद होने की दिक्कतें भी बढ़ती जाती हैं. ऐसे में यहां बताए पत्तों से घर पर ही हेयर डाई बनाई जा सकती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Leaves To Darken White Hair: सफेद बालों को काला करने में काम आती है नेचुरल हेयर डाई. 

Hair Care: बालों के सफेद होने की दिक्कत ऐसी है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. कई लोग उम्र बढ़ने के चलते सफेद बालों से परेशान रहते हैं तो वहीं ऐसे भी बहुत से लोग हैं जिनके उम्र से पहले ही बाल सफेद (White Hair) होना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में बाजार की हेयर डाई से बेहतर आप घर में ही नेचुरल हेयर डाई बनाकर लगा सकते हैं. इस हेयर डाई को बनाने के लिए आपको आम के पत्तों की जरूरत होगी. आम के पत्तों (Mango Leaves) में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो बालों को एकबार फिर काला बना देते हैं. इनमें विटामन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, पौटेशियम, मैग्नीशियम और कॉपर होता है जो स्कैल्प को फायदा पहुंचाता है, वहीं आम के पत्तों में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों को सफेद होने से रोकते हैं. जानिए इन पत्तों को किस तरह बालों पर लगाया जा सकता है. 

वजन कम करने के लिए तेल से भरी चीजें नहीं बल्कि इन 5 स्नैक्स को खाना कर दीजिए शुरू, कमर पतली हो जाएगी 

सफेद बालों के लिए आम के पत्ते | Mango Leaves For White Hair 

सफेद बालों पर आम के पत्ते लगाने का पहला तरीका है कि इन पत्तों को लेकर पीस लें. जब पत्ते महीन पिस जाएं तो इन्हें पूरे बालों पर लगाएं और तकरीबन एक से डेढ़ घंटे बालों पर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. इन पत्तों के इस्तेमाल से सफेद बाल काले होंगे और उन्हें घने होने में भी मदद मिलेगी. 

Advertisement

दूध वाली चाय की जगह पीकर देख लीजिए इन मसालों की हर्बल टी, पेट की चर्बी पिघलने लगेगी बर्फ की तरह 

Advertisement

आम के पत्तों को बालों में लगाने का दूसरा तरीका है कि इन पत्तों को पानी में डालकर उबाला जाए. जब पानी का रंग बदल जाए तो इसे पानी को आंच से उतार लें. इस पानी को बालों पर जड़ों से सिरों तक छिड़का जा सकता है. इस पानी के नियमित इस्तेमाल से बाल काले (Black Hair) होना शुरू हो जाते हैं. 

Advertisement

इन पत्तों के इस्तेमाल का तीसरा तरीका है कि आम के पत्तों को धूप में सुखाकर पीस लें. इन पत्तों में काली चायपत्ती का पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को सिर पर लगाकर आधे एक घंटे रखें और फिर धो लें. ज्यादा असर के लिए इस पेस्ट में मेहंदी भी मिलाई जा सकती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: महिला कमांडो रखने वाले हाथरस के भोले बाबा के तिलिस्म का सच क्या है?
Topics mentioned in this article