एरेका पाम की जड़ में डाल दें बस ये एक चीज, कभी पीली नहीं होगी पत्तियां, जानें क्या कहते हैं Expert

एरेका पाम एक खूबसूरत इनडोर प्लांट हैं. ये पॉल्यूशन को कम करता है. पर इसकी देखभाल में मिट्‌टी, पानी के साथ साथ गमले को रखने के लिए सही जगह चुनना जरूरी है.

एरेका पाम की जड़ में डाल दें बस ये एक चीज, कभी पीली नहीं होगी पत्तियां, जानें क्या कहते हैं Expert

आइए जानते हैं एरेका पाम की पत्तियों को ग्रीन रखने और उसके सही ग्रोथ के लिए किन चीजों का रखना चाहिए ख्याल.

How To Take Care Of Areca Palm: एरेका पाम Areca palm एक खूबसूरत इनडोर प्लांट (Indoor plant) हैं. यह पौल्यूशन को कम करता है और आसपास ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. हालांकि कई लोगों को एरिका पाम की देखभाल (Care of Areca palm) करने में परेशानी होती है और उनकी शिकायत होती है कि भले ही वे नर्सरी से कितना ही हेल्दी प्लांट क्यों न लाए कुछ समय बाद उसकी पत्तियां पीली पड़ने लगती है. पौधा बढ़ता नहीं है और कुछ समय बाद प्लांट मर जाता है. एरिका पाम की सही देखभाल जरूरी है इसके लिए मिट्‌टी, पानी के साथ साथ गमले को रखने के लिए सही स्थान का चयन करना जरूरी है. आइए जानते हैं एरेका पाम की पत्तियों को ग्रीन रखने और उसके सही ग्रोथ के लिए किन चीजों का रखना चाहिए ख्याल.

बच्चा पढ़ा हुआ अकसर भूल जाता है तो आज से करवाएं यह योगासन, बढ़ेगी एकाग्रता और फिर झट से देगा आंसर

मिट्‌टी (Soil)

एरेका पाम की अच्छी ग्रोथ के लिए उसे एसिडिक सॉइल में लगाना चाहिए. प्लांट के लिए मिट्‌टी तैयार करते समय उसमें गोबर की खाद या वर्मी कम्पोस्ट मिलाएं. इसके अलावा मिट्‌टी में केले या प्याज के सूखे छिलके मिलाए. इसे मिट्‌टी के पांच से दस के अनुपात में डालें. इससे पौधे की नाइट्रोजन की जरूरत पूरी होने में मदद मिलेगी.

जगह (place)

एरेका पाम का कभी भी तेज धूप वाली जगह पर नहीं रखना चाहिए. इस प्लांट को सेमी शेड वाली जगह पर रखें, जहां धूप नहीं आती हो लेकिन सन लाइट आती हों, कॉरिडोर, पोर्टिको और ऐसी जगह जहां छत हो लेकिन दिवारों से घिरे न हो, सबसे अच्छी होती है.

पानी ( Water)

एरेका पाम ह्यूमिडिटी पसंद होती है, लेकिन ओवर वॉटरिंग से बचना चाहिए. तीन से चार दिन में एक बार गमले में अच्छी तरह से पानी डालें. पानी से पौधे को अच्छी तरह से नहा दें ताकि पत्तियों को ह्यूमिडिटी मिल जाए.

पेस्टीसाइड

एरेका पाम के स्टेम पर स्केल और एफिड अटैक सामान्य है. इससे बचाव के लिए एक ग्राम फंगीसाइट को एक ग्राम इंसेक्टीसाइड में मिलाए और पेस्ट बनाकर ब्रश की मदद से स्टेम पर लगाए. इस पेस्ट को दस या पंद्रह दिन के बाद दुबारा लगाए.

एक चम्मच डालें ये

महीने में एक बार एरिका पाम के गमले में एक चम्मच यूजड चाय पत्ती या सीविड ग्रेन्यूल डालें. इसे पौधे के जड़ों के पास मिट्‌टी को खोदकर डाल दें, माह के एक बार मैग्नेशियम सल्फेट के घोल से नहला दें. माह में एक बार पानी में मिलाकर पांच ग्राम सीविड माइक्रो न्यूट्रिएंट मिलाकर गमले में डाल दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

''वह हमेशा मेरा पक्ष लेती रही हैं'' - अपनी मां तनुजा के बारे में काजोल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com