इस पीले सीजनल फल के खाने से हार्ट अटैक, कान दर्द समेत कई बीमारियों में मिलती है राहत

SEASONAL FRUITS BENEFITS : इसका फल का स्वाद खट्टा और मीठा दोनों होता है.आर्टिकल में हम आपको इस फल के पोषक तत्वों और फायदों दोनों के बारे में बताएंगे.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
100 ग्राम खुबानी (Apricot) में पानी (86.4 ग्राम), ऊर्जा (48 किलो कैलोरी), प्रोटीन (1.4 ग्राम), कार्बोहाईड्रेट  (11.1 ग्राम),  शुगर (9.24 ग्राम),

Khubani ke fayde : साल के केवल तीन महीनों में मिलने वाला फल खुबानी पोषक तत्वों से समृद्ध है. इस फल का उत्पादन पहाड़ी इलाकों में होता है. जो कि गर्मी के तीन महीनों में बाजार में आता है. इसके औषधीय गुणों के बारे में जान जाएंगे, तो आज से ही इस फल को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेंगे. इसका स्वाद खट्टा और मीठा दोनों होता है. सबसे पहले इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स के बारे में जान लेते हैं, इसके बाद हम एक-एक करके फायदे बताएंगे.

खुबानी के पोषक तत्व

  • 100 ग्राम खुबानी (Apricot) में पानी (86.4 ग्राम), ऊर्जा (48 किलो कैलोरी), प्रोटीन (1.4 ग्राम), कार्बोहाईड्रेट  (11.1 ग्राम),  शुगर (9.24 ग्राम),  कैल्शियम (13 मिलीग्राम) फाइबर (2 ग्राम), मैग्नीशियम (10 मिलीग्राम), पोटैशियम (259 मिलीग्राम), जिंक (0.2 मिलीग्राम), फॉस्फोरस  (23 मिलीग्राम), कॉपर (0.078 मिलीग्राम), मैंगनीज (0.077 मिलीग्राम), विटामिन सी (10 मिलीग्राम), राइबोफ्लेविन (0.04 मिलीग्राम), थायमिन (0.03 मिलीग्राम), विटामिन बी-6 (0.054 मिलीग्राम),  विटामिन बी-5 पेंटोथेनिक एसिड    (0.24 मिलीग्राम), विटामिन बी-3 (नियासिन) (0.6 मिलीग्राम),  विटामिन ई (0.89 मिलीग्राम), विटामिन ए (96  माइक्रोग्राम), विटामिन के (3.3  माइक्रोग्राम), सोडियम (1 मिलीग्राम).

Yoga expert ने बताया माइग्रेन के दर्द से चुटकियों में छुटकारा पाने का बेहद ही आसान तरीका

खुबानी के लाभ

  • खुबानी स्वाद में खट्टा और मीठा होता है यह गोल आकार का पीला फल होता है. इसकी बिक्रि सबसे ज्यादा बीकानेर में होती है. इसका खाने से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है और पेट ठंडा रहता है. इससे आंख की रोशनी मजबूत होती है. यह आपकी स्किन को चमकदार बनाने में मदद करती है. इसके अलावा यह आपके वजन को कंट्रोल करने का भी खूब करती है. इसके सेवन से दिल के दौरे का भी खतरा कम होता है. तो इस लिहाज से खुबानी खाना लाभकारी है. 

  • यही नहीं यह फल कान में होने वाले दर्द को भी कम करता है. एनीमिया रोगियों के लिए यह फल बहुत लाभकारी साबित होता है. इससे आयरन की कमी शरीर में दूर होती है. इसके अलावा इस फल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन कम करने में सहायक होते हैं. यह पेट की सूजन को भी कंट्रोल करता है. खुबानी लीवर डैमेज को सुधारने में भी मदद करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान ने एक युवा प्रशंसक को हवाई अड्डे के बाहर गले लगाया

Featured Video Of The Day
Samarth: NDTV के साथ साझेदारी में समर्थ के एक साल का जश्न मनाया जा रहा है
Topics mentioned in this article