Benefits of banana : केले के फायदे जान चौंक जाएंगे आप, वजन होगा कम-दिल और पाचन को रखेगा एकदम फिट

Banana Health Benefits : केला अब तक पेट भरने के लिए खाते थे तो आज आपको केले के फायदे बताते हैं, जिन्हें जानकर आप खुद चौंक जाएंगे.

Benefits of banana : केले के फायदे जान चौंक जाएंगे आप, वजन होगा कम-दिल और पाचन को रखेगा एकदम फिट

kela khane ke fayde : आप केले का सेवन करते हैं तो हमेशा एनर्जी से भरपूर रहते हैं.

खास बातें

  • केला भूख तो मिटाता ही है.
  • साथ ही तुरंत एनर्जी भी देता है.
  • केला दिल और पाचन को भी सही बनाए रखता है.

Banana Health Benefits : बॉडी को हेल्दी रखने में केला (Banana) रामबाण की तरह काम करता है. एनर्जी से भरपूर इस फल को खाने से कई तरह की बीमारियां शरीर से दूर हो जाती हैं. हर मौसम में केला खाना फायदेमंद Banana Benefits) माना जाता है. इसमें विटामिन सी, डाइटेरी फाइबर और मैग्नीज के साथ विटामिन बी6 पाया जाता है. यह एक फैट फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री फल माना जाता है. इसे एनर्जी का पावरहाउस भी कहते हैं. आइए जानते हैं केले खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

रकुल प्रीत सिंह की ऑलिव स्ट्राइप्ड शर्ट और हाई वेस्ट शॉर्ट्स समर के लिए है परफेक्ट

tksqgplo

Photo Credit: iStock

 केला खाने के फायदे (Benefits of Eating Banana)

डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त रखता है


केला पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, केले में मिलने वाला स्टार्च पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. यह गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है. यह एंटी एसिड फल भी है. सीने में जलन की समस्या होने पर इसका सेवन फायदा पहुंचा सकता है.

क्या आप भी रोटी को तवे की बजाए सीधे गैस की आंच पर सेंकती हैं, तो जानिए इसके नुकसान 

वजन घटाने में मददगार


अगर आपका वजन ज्यादा बढ़ गया है और आप उसे कम करना चाहते हैं तो केला काफी फायदेमंद हो सकता है. केला फाइबर का अच्छा सोर्स है. यह स्टार्च से भी भरपूर फल है. ब्रेकफास्ट में  केला खाने से देर तक भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल रह सकता है.

9hoqj738

हार्ट की हेल्थ को रखता है दुरुस्त


केले में पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. यह हार्ट की हेल्थ का अच्छी तरह ख्याल रखता है. केला ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. हर दिन अगर आप केले खाते हैं तो आपको दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो ता है.

o4n4nhp

Photo Credit: iStock

एनर्जी का पावर हाउस


अगर आप केले का सेवन करते हैं तो हमेशा एनर्जी से भरपूर रहते हैं. केले में तीन नेचुरल शुगर सूक्रोस, फ्रुक्टोस और ग्लूकोस पाया जाता है, जो बॉडी को फैट फ्री और कोलेस्ट्रॉल फ्री रखकर एनर्जी से भर देता है. यही कारण है कि एशलीट्स और स्पोर्टपर्सन केले का सेवन ज्यादा करते हैं.

किडनी के लिए बेहतर


केला पोटैशियम का एक अच्छा सोर्स होता है. एक मीडियम साइज के केले में ही इतना पोटैशियम होता है, जो आपकी एक दिन की पोटैशियम आवश्यकताओं का 10 प्रतिशत तक पूरा कर देता है, इसलिए यह फल किडनी के लिए फायदेमंद बताया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रवीना टंडन को मिला पद्मश्री, राष्टपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com