गर्दन पर जम गया है मैल, दिखने लगी है काली, टैनिंग नहीं ले रही जाने का नाम तो लगाकर देख लें बस यह एक चीज 

Dark Neck Home Remedies: गर्दन कई कारणों से डार्क हो सकती है. इस मैल या टैनिंग को छुड़ाने में बेहद काम का साबित होता है यहां बताया नुस्खा. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Dark Neck: गर्दन पर कालापन नजर आना एक ऐसी दिक्कत से जिससे बहुत से लोगों को दोचार होना पड़ता है. गर्दन पर कई बार हाइपरपिग्मेंटेशन हो जाती है, कई बार गर्दन धूप के कारण काली (Black Neck) पड़ती है जिससे टैनिंग नजर आने लगती है, वहीं अक्सर ही मैल जमने से भी गर्दन पर कालापन नजर आता है. जिन लोगों के बाल हमेशा खुले रहते हैं या छोटे होते हैं उन्हें भी गर्दन की ऐसी दिक्कतों से दोचार होना पड़ता है. वहीं, पसीना बहुत ज्यादा आता है और धूल-मिट्टी उड़कर गर्दन पर जमती है तो उससे भी गर्दन डार्क नजर आने लगती है. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें गर्दन को साफ करने में अच्छा असर दिखाती हैं. यहां दिए एक भी नुस्खे को आजमाने पर आपकी डार्क नेक की दिक्कत दूर हो जाएगी. 

कहीं आपका पार्टनर भी तो आपसे नाखुश नहीं है, जानिए रिश्ते में बढ़ती दूरी के क्या होते हैं संकेत

गर्दन का कालापन कैसे दूर करें | How To Remove Neck Darkness 

नींबू और गुलाबजल 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर नींबू गर्दन के कालेपन को छुड़ा सकता है. नींबू में ऐसे एजेंट्स होते हैं जो त्वचा की टैनिंग को कम करते हैं. गर्दन पर लगाने के लिए बराबर मात्रा में नींबू का रस (Lemon Juice) और गुलाबजल लेकर मिला लें. रूई की मदद से इस मिश्रण को गर्दन पर मलें और 15 से 20 मिनट के बाद धोकर हटा लें. गर्दन चमक जाएगी. इस मिश्रण को हफ्ते मे 2 से 3 बार लगाकर देखा जा सकता है. 

चेहरे से पिंपल्स नहीं ले रहे जाने का नाम तो लगाकर देख लीजिए ये फेस पैक्स, फुंसियों का नामोंनिशान हो जाएगा दूर

Advertisement
आलू का रस 

आलू में नेचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं जो पिग्मेंटेशन (Pigmentation) को दूर करने में खासतौर से असरदार होते हैं. आलू के रस को त्वचा पर नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. एक कटोरी में आलू का रस निकालें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें. इस मिश्रण को गर्दन पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. कुछ दिन के इस्तेमाल से ही असर नजर आने लगेगा. 

Advertisement
कॉफी का पेस्ट 

ब्राउन कॉफी गर्दन की डार्कनेस को कम कर सकती है. कॉफी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं और कई ऐसे तत्व भी जो त्वचा के लिए फायदेमंद भी. कॉफी में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर रखने के 10 से 15 मिनट बाद धोकर हटाएं. हफ्ते में एक बार इस पैक को गर्दन पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement
लगाएं उबटन 

काली गर्दन पर घर पर बने इस उबटन का अच्छा असर दिखता है. उबटन बनाने के लिए दही, हल्दी, नींबू का रस और बेसन लेकर मिला लें. इस उबटन को गर्दन पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. इससे गर्दन का कालापन कम होता है, स्किन का टेक्सचर बेहतर होता है और त्वचा मुलायन बनती है. 

Advertisement
ये ज़ुल्फ अगर खुल्के गाना बनाना क्यों था संगीतकार रवि के लिए चैलेंजिंग | Bollywood Gold

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold
Topics mentioned in this article