Weight Loss करने के लिए गेंहू की नहीं बल्कि इस आटे की रोटी होती है अच्छी, खाने पर घटने लगता है वजन

Roti For Weight Loss: बात जब वजन घटाने की आती है तो खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाता है. यहां ऐसी ही एक आटे की रोटियों के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
W

Weight Loss Diet: भारतीय खानपान में रोटी का विशेष स्थान है. यहां ना सिर्फ आटे की बल्कि तरह-तरह के अनाजों की रोटियां (chapati) पकाई और स्वाद लेकर खाई जाती हैं. गेंहु के अलावा घरों में बाजरा, मक्का और ज्वार की रोटियां भी खूब बनाई जाती हैं. वजन घटाने के लिए या वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाने के लिए यहां जिस अनाज की बात की जा रही है वह है ज्वार. इसमें ना सिर्फ एंटीऑक्सीडेंट्स बल्कि फाइबर और प्रोटीन के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आप वजन कम करने के लिए किस तरह ज्वार की रोटी (Jowar Roti) बनाकर खा सकते हैं और यह शरीर पर कैसा असर दिखाती है जानिए यहां. 

वजन घटाने के लिए ज्वार की रोटी | Jowar Roti For Weight Loss


ज्वार में फाइबर और हाई क्वालिटी प्रोटीन होता है. ये दोनों ही चीजें खाने पर व्यक्ति को लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप ओवरईट करने से बच जाते हैं. एक कटोरी ज्वार में लगभग 2 ग्राम तक फाइबर और 22 ग्राम तक प्रोटीन होता है. गेंहू के आटे की रोटी के बजाय ज्वार के आटे की रोटी लंबे समय तक पेट भरा भी रखेगी और आपको ज्यादा पोषण भी मिलेगा. 


कैसे बनाएं ज्वार की रोटी

ज्वार की रोटी को बनाने के लिए आप इसे गेंहू के आटे की ही तरह थोड़ा सा नमक डालकर बना सकते हैं. इसके अलावा वजन घटाने (Weight Loss) के लिए स्पेशल सब्जियों वाली ज्वार की रोटी बनाई जा सकती है. इसमें आप गाजर, प्याज और पुदीना आदि भी डाल सकते हैं. यहां देखें रेसिपी. 

Advertisement


सामग्री 

ज्वार - 1 कप 
नमक- एक चम्मच 
गाजर - आधा घिसा 
प्याज - 1 बारीक कटा हुआ 
खीरा - आधा घिसा 
हरी मिर्च - 2 कटी हुई 
धनिया - लगभग एक चम्मच कटा हुआ 
पुदीना - लगभग एक चम्मच कटा हुआ 
गर्म पानी - आटा गूंथने के लिए 

Advertisement


विधि  

  • ज्वार की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले सभी सामग्री को एकसाथ मिला लीजिए, पानी छोड़कर. 
  • अब धीरे-धीरे पानी डालकर आटा गूंथना शुरू करें. 
  • आटा गूंथने के बाद 15 से 20 मिनट तक रखा रहने दें. 
  • अब छोटी लोई बनाकर रोटी (Roti) बेलें और पका लें. 
  • बस तैयार है आपकी स्वादिष्ट वेजी ज्वार रोटी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

करवा चौथ 2022: पीले रंग की साड़ी में रवीना टंडन ने एक साथ मनाया करवा चौथ

Featured Video Of The Day
Aashiqui 3: हाई कोर्ट के फ़ैसले पर बोले Vishesh Bhatt | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article