बिटिया के सिर में भर गई है जूं, तो बस नारियल तेल में मिलाकर लगा लीजिए एक चीज, जूओं के साथ-साथ लीखें भी मर जाएंगी 

Lice Home Remedies: बच्चे या बड़े किसी के भी बालों में जूं पड़ सकती है. इन जूओं को भगाने का आसान तरीका जान लीजिए यहां. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Joo Ke Gharelu Upay: जूओं का खात्मा करेगा यहां दिया घेरलू नुस्खा. 

Home Remedies: लड़कियों को अक्सर ही बालों में जूं पड़ने की दिक्कत से दोचार होना पड़ता है. जूं या लीखें (Lice) पड़ने पर सिर में हर समय कुछ रेंगता हुआ महसूस होता है और खुजली भी बहुत होती है. कई बार तो खुजाते हुए किसी के सामने शर्मिंदगी का पात्र भी बनना पड़ जाता है. वहीं, ऐसा भी बहुत बार होता है कि सामने वाला व्यक्ति खुद टोक देता है कि देखिए आपके सिर पर जूं रेंग रहा है. वहीं, छोटी बच्चियों के सिर में आयदिन जूं (Joo) पड़ जाते हैं क्योंकि वह स्कूल में अन्य बच्चों से सिर जोड़कर बैठतीं या साथ में खेलती हैं. अगर आपके सिर में, आपकी बेटी के सिर में या फिर बहन के सिर में जूं पड़ गई हैं तो यहां ऐसा असरदार तरीका दिया गया है जो जूंओं से छुटकारा दिला देगा. सिर की ऐसी सफाई होगी कि एक जूं का भी नामोंनिशान नजर नहीं आएगा. 

नीम में बस इस एक चीज को मिलाकर लगाएंगी चेहरे पर तो झाइयां होने लगेंगी हल्की, जानिए Pigmentation दूर करने का तरीका 

इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को ब्यूटी को डोस नाम के पेज पर शेयर किया गया है. इस पेज पर स्किन केयर और हेयर केयर से जुड़े टिप्स अक्सर ही साझा किए जाते हैं. इन वीडियोज को लोग लाइक भी करते हैं और इनपर कमेंट्स भी. 

Advertisement

डॉक्टर से जानिए मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल में कौन सी सावधानियां बरतनी हैं जरूरी, तभी रहेगी त्वचा की सेहत अच्छी

Advertisement

वीडयो में जूओं से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल (Coconut Oil) का एक नुस्खा दिया गया है. आपको इस घरेलू उपाय को आजमाने के लिए एक कटोरी नारियल का तेल लेना है और इसे आंच पर गर्म करना है. इसके बाद इसमें कुछ कपूर की गोलियां मिला लें. नारियल तेल तबतक पकाएं जबतक कपूर की गोलियां पूरी तरह पिघल ना जाएं. इसके बाद तेल को अलग रख दें. इस तेल को सिर पर लगाने से जूएं मर जाती हैं और लीखों का भी खात्मा होता है. अगर कुछ लीखें बची रह जाएं तो इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर लें. 

Advertisement
Advertisement
ये नुस्खे भी आ सकते हैं काम 

बालों से जूं भगाने के लिए पेट्रोलियम जैली (Petroleum Jelly) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. पेट्रोलियम जैली को बालों पर अच्छी तरह लगाकर कुछ देर रखे रहने दें और फिर धो लें. पेट्रोलियम जैली से जूओं का दम घुटने लगेगा और वो मर जाएंगी. 

एक और असरदार नुस्खा है मेयोनीज का इस्तेमाल. खाने वाली मेयोनीज को बालों पर लगाने से जूएं पूरी तरह से मर सकती हैं और सिर साफ होता है. इससे खुजली की दिक्कत से भी निजात मिलती है.

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

राम चरण और उपासना के घर आई नन्ही परी, अस्पताल में मिलने पहुंचे चिरंजीवी, अल्लू अर्जुन समेत कई सितारें

Featured Video Of The Day
Adani Group के ख़िलाफ़ Hindenburg की साज़िश का पर्दाफ़ाश | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article