झड़ते बालों पर स्टॉप लगा देते हैं दादी-नानी के नुस्खे, करी पत्ते और नारियल तेल भी आते हैं काम 

Hair Loss: घर की ही ऐसी कई चीजे हैं जो बालों का झड़ना कम करने में असरदार हैं. दादी-नानी के ये घरेलू नुस्खे बालों की कायापलट कर देते हैं. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
Hair Fall Home Remedies: बालों का झड़ना रोक देते हैं कुछ घरेलू उपाय. 

Hair Care: बाल चाहे छोटे हों या फिर लंबे, बालों के झड़ने की दिक्कत किसी को भी परेशान करने लगती है. बाल एकबार झड़ने शुरू होते हैं तो लगता है जैसे रुकने का नाम नहीं लेंगे. ऐसे में टेंशन बढ़ती है और टेंशन से और ज्यादा बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. आमतौर पर पोषण की कमी, गलत लाइफस्टाइल, धूल, मिट्टी, प्रदूषण, केमिकल से भरपूर प्रोडक्ट्स, तनाव और नींद की कमी भी बाल झड़ने (Hair Fall) का कारण बन सकती है. बालों के इस तरह लगातार झड़ते रहने की दिक्कत को दूर करने के लिए दादी-नानी के कुछ नुस्खे काम आ सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान है और इनका फायदा भी तेजी से नजर आता है. जानिए बालों का झड़ना रोकने में किस तरह काम आ सकते हैं ये घरेलू उपाय.

शहद में बस इस एक चीज को मिलाकर लगा लीजिए बालों पर, खुरदुरे बाल हो जाएंगे मलाई से मुलायम

बालों का झड़ना रोकने के लिए दादी-नानी के नुस्खे 

मेथी के दाने 

बालों को जड़ों से मजबूती देने के लिए और बालों का झड़ना रोकने के लिए मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जा सकता है. बालों पर मेथी के दाने लगाने के लिए रात में 2-3 चम्मच मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) भिगोकर रखें और अगली सुबह इन दानों को पीसकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद सिर धो लें. बालों को घना और लंबा बनने में मदद मिलती है और बालों का झड़ना कम होने लगता है. 

चेहरे को सुनहरा निखार देते हैं ये 7 फेस पैक्स, सर्दियों के लिए हैं परफेक्ट 

करी पत्ते और नारियल का तेल 

करी पत्तों (Curry Leaves) के एंटी-बैक्टीरियल गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों का झड़ना रोकने में असरदार होते हैं. इन पत्तों के इस्तेमाल करने का सबसे आसान और असरदार तरीका है इन्हें बालों पर नारियल तेल के साथ लगाना. इसके लिए एक कटोरी नारियल के तेल में मुट्ठीभर करी पत्ते डालें और पकाएं. जब पत्ते पककर काले हो जाएं तो तेल को आंच से उतार लें. इस तेल को बालों पर लगाकर मालिश करने पर बालों की ग्रोथ बेहतर होती है और बालों का टूटना रुकता है. इसे हफ्ते में 2 से 3 बाल लगाया जा सकता है. 

Advertisement
आंवले का पाउडर 

बालों पर आंवले का पाउडर (Amla Powder) भी लगाया जा सकता है. आंवले में नेचुरल फैटी एसिड्स होते हैं जो हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसके हाई आयरन कंटेंट से हेयर ग्रोथ बेहतर तरह से होती है और स्कैल्प की खुजली और रूखेपन से छुटकारा मिलता है. आंवले को सुखाकर और पीसकर इसका पाउडर तैयार किया जाता है. इस पाउडर को पानी या नारियल तेल के साथ मिलाकर सिर पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद सिर धो सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Karnataka के विजयपुरा में Police Raid के दौरान पानी में कूदे जुआरी, 5 डूबे
Topics mentioned in this article