इन dry fruits को दूध में उबालकर पीने से मिलते हैं कई फायदे, आज से ऐसे पीना करे दें शुरू

Health tips : काजू, बादाम और किशमिश ये ऐसे ड्राई फ्रूट्स ऐसे हैं, जो आपको स्वस्थ्य बनाए रखने का काम करते हैं. इन तीनों को अगर आप दूध में मिलाकर पीते हैं तो लाभ चार गुना बढ़ जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
S

Kaju, kishmish and badam benefits : काजू, बादाम और किशमिश ये ऐसे ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits) हैं, जो लोग स्वस्थ्य रहने के लिए इसे खाने की सलाह देते हैं. ज्यादातर इसे भीगाकर सुबह खाली पेट खाते हैं और कुछ लोग इसका पाउडर बनाकर दूध में मिलाकर भी पीते हैं. ये तीनों ही मेवे आपके सेहत को दोगुना कर देते हैं. इससे आपके बाल (hair) और स्किन (skin) दोनों ही सेहतमंद रहती है. ऐसे में हम यहां पर आपको इन तीनों को दूध में उबालकर पीने से क्या फायदे होते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं.

किशमिश, काजू और बादाम के फायदे

- इन तीनों ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर पीने से ना सिर्फ आपकी स्किन हेल्दी होगी बल्कि बाल भी चमकदार होंगे. आपको बता दें कि यह आपके प्रतिरोदक क्षमता (immunity boost) को भी मजबूत करने का काम अच्छे से करती हैं.

- इन तीनों चीजों का सेवन आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को भी बेहतर करने का कान करती है. अगर आप खून संबंधित बीमारी से बचना चाहती हैं तो काजू, किशमिश और बादाम को दूध में मिलाकर पिएं.

- हड्डियों को मजबूत बनाने में काजू, किशमिश और बादाम बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. क्योंकि विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है, जिससे जोड़ों के दर्द से भी मुक्ति भी मिल सकती है.  

- इन तीनों को अगर रात में उबालकर पीती हैं, तो आपकी स्किन और बाल दोनों ही सेहतमंद बने रहेंगे. इससे आपकी स्किन कील मुंहासे की समस्या से बची रहेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही खूबसूरत अंदाज में आईं नज़र, क्लिक कराई फोटोज

Featured Video Of The Day
Ganesh Chaturthi 2024: लालबागचा राजा Mumbai से कैसे पहुंचे Delhi? | NDTV India
Topics mentioned in this article