hair growth : अगर आपके बाल हो गए हैं कमजोर, पतले और रुखे तो अब से अपना लीजिए ये उपाय

hair care routine : जब भी आप हेयरवॉश करें तो बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं. लेकिन आप बालों की जड़ों में कंडीशनर लगाने की भूल ना करें ये उन्हें कमजोर करता है. बस आप इसे ऊपर-ऊपर में लगाएं. ताकि बाल मुलायम बने रहें.

hair growth : अगर आपके बाल हो गए हैं कमजोर, पतले और रुखे तो अब से अपना लीजिए ये उपाय

जब भी आप हेयरवॉश करें तो बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं. लेकिन आप बालों की जड़ों में कंडीशनर लगाने की भूल ना करें.

Hair care tips : बाल की सुंदरता के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. हेयर स्पा (hair spa) से लेकर केरेटिन, स्मूदनिंग तक कराते हैं. लेकिन बालों को लेकर इतने महंगे ट्रीटमेंट सबके बस में नहीं होता है. ऐसे में लोग देसी इलाज ढूंढ़ते हैं. क्योंकि ये अंदरुनी रूप से आपके बालों को पोषण (Nutrition in hair) देते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं बाल की ग्रोथ (hair growth) के लिए क्या करें जिससे उन्हें एक अच्छी (hair care routine) देखभाल मिल जाए.

बाल की देखभाल के लिए क्या करें

  • बालों से जुड़ी इस समस्या का कारण विटामिन बी 7 की कमी भी होता है. इसके लिए आपको रोज सुबह में अखरोट (Walnut) और बादाम (almond for hair care) खाना शुरू कर देना चाहिए. इससे आपके टूटे बाल रिपेयर हो जाएंगे और स्कैल्प में नमी भी आएगी.

  • जब भी आप हेयरवॉश करें तो बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं. लेकिन आप बालों की जड़ों में कंडीशनर लगाने की भूल ना करें ये उन्हें कमजोर करता है. बस आप इसे ऊपर-ऊपर में लगाएं. ताकि बाल मुलायम बने रहें.

  • नींबू भी ड्राई स्कैल्प (dry scalp) में नमी लाने का काम करता है. इसमें फोलिक एसिड (folic acid) और फैटी एसिड (fatty acid) के साथ विटामिन ई, ए व सी से भी होता है. यह भी एक असरदार घरेलू नुस्खा (hair care nushkha) है.

  • पौटेशियम, एसेंशियल फैट्स और आयरन से भरपूर नारियल के दूध (Coconut Milk) को बालों में लगाने से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. इस दूध को घर पर तैयार करने के लिए ताजा नारियल घिस कर निचौड़ें और दूध 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.