इन हाइड्रेटिंग फलों से कम होने लगता है शरीर का वजन, पतले होने के लिए इन्हें खाना कर दीजिए शुरू

डाइट में ऐसे फल शामिल किए जा सकते हैं जो शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं और वजन कम करने में असरदार भी होते हैं. इन फलों को खाने पर सेहत को और भी कई फायदे मिलते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Weight Loss: शरीर के लिए पानी बेहद जरूरी होता है. पानी की कमी पूरी करने के लिए जायजतौर पर पानी पीना तो जरूरी है ही, साथ ही प्रोपर हाइड्रेशन के लिए खानपान में और भी ऐसी चीजें शामिल करना जरूरी है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखती हैं. शरीर हाइड्रेटेड रहता है तो वजन कम होने में भी मदद मिलती है. यहां ऐसे ही कुछ हाइड्रेटिंग फलों (Hydrating Fruits) का जिक्र किया जा रहा है जो शरीर को हाइड्रेशन देते हैं. इन फलों को खाने पर या इनका जूस पीने पर वजन कम हो सकता है. इन्हें रोजाना भी खाया जा सकता है. 

बालों को बढ़ने में मदद करती हैं ये 7 चीजें, कमर ही नहीं बल्कि घुटनों तक भी लंबे हो सकते हैं बाल

वजन कम करने के लिए हाइड्रेटिंग फल | Hydrating Fruits For Weight Loss 

तरबूज - हाई वॉटर कंटेंट वाले तरबूज से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. खासतौर से गर्मियों के मौसम में तरबूज (Watermelon) खाने पर ना सिर्फ पेट कम होता है बल्कि लू जैसी दिक्कतें भी दूर रहती हैं. तरबूज में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, पौटेशियम, जिंक और कॉपर भी होता है. इसे अच्छी सेहत के लिए खाया जा सकता है. 

Advertisement

सफेद बालों को जड़ों से काला करने लगती हैं ये चीजें, धीरे-धीरे सिर से गायब होने लगती है सफेदी 

स्ट्रॉबेरीज - हाइड्रेटिंग फूड्स की गिनती में स्ट्रॉबेरी भी शामिल है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं और साथ ही शरीर को हाइड्रेशन भी मिलता है. स्ट्रॉबेरीज शरीर को इंफेक्शंस से दूर रखती हैं. इनमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है जो वजन कम करने में असरदार होता है. 

Advertisement

खरबूज - बिल्कुल तरबूज की ही तरह खरबूज भी हाई वॉटर कंटेंट वाला फल है. इसमें विटामिन के, मैग्नीशियम, फोलेट, पौटेशियम और विटामिन सी होता है. इसीलिए खरबूज खाने पर वजन कम हो सकता है. 

Advertisement

संतरा - विटामिन सी ही नहीं बल्कि फाइबर और पौटेशियम का भी अच्छा स्त्रोत होता है संतरा. इसे खाने पर शरीर को हाइड्रेशन भी मिलता है और बी विटामिंस, मैग्नीशियम, सेलेनियम और कॉपर भी. संतरे (Orange) को रोजाना जस का तस ही खाया जा सकता है या फिर इसका रस पी सकते हैं. 

Advertisement

अनानास - हाइड्रेटिंग फलों में अनानास भी शामिल है. अनानास (Pineapple) विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, पौटेशियम और बी विटामिंस का अच्छा स्त्रोत है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखते हैं. अनानास को वजन घटाने की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है और यह गर्मियों में लू से भी बचाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections 2024 | हरियाणा का सियासी रण: 10 हॉट सीट का पूरा समीकरण
Topics mentioned in this article