तुलसी की पत्तियों को इस तरह लगा लिया चेहरे पर तो कम होने लगते हैं दाग-धब्बे, नजर आता है निखार 

Tulsi For Face: तुलसी की पत्तियों को स्किन केयर में एक नहीं बल्कि कई तरीकों से शामिल किया जा सकता है. यहां जानिए चेहरे के दाग-धब्बे कम करने के लिए कैसे करें तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Tulsi Face Packs: त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में कमाल का असर दिखाती हैं तुलसी की पत्तियां. 

Tulsi Benefits: घर में अक्सर ही तुलसी का पौधा लगाया जाता है. तुलसी के पौधे में एक नहीं बल्कि कई गुण पाए जाते हैं. यह पौधा ड्राई, सेंसिटिव सेंसिटिव और नॉर्मल स्किन के लिए भी फायदेमंद है. साथ ही, एक्ने के अलावा एजिंग को कम करने में भी फायदेमंद साबित होता है. तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो इससे स्किन की अशुद्धियां दूर होती हैं, दाग-धब्बे कम होने लगते हैं, त्वचा को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं और स्किन पर हुआ डैमेज कम होता है. त्वचा को निखारने में भी तुलसी के फायदे देखने को मिलते हैं. तुलसी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, इसमें विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. जानिए चेहरे के दाग-धब्बे (Dark Spots) कम करने के लिए किस तरह किया जा सकता है तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल. 

Advertisement

वजन घटाने के लिए इस पीली सब्जी के बीच हैं असरदार, पिघलने लगती है चर्बी इन स्वादिष्ट सीड्स से 

दाग-धब्बे कम करने के लिए तुलसी के पत्ते | Tulsi Leaves To Reduce Dark Spots 

तुलसी का फेस पैक 

तुलसी के ताजा पत्तों को पीसकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए तुलसी के पत्तों को पीसें और चेहरे पर लगा लें. लगभग 20 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. यह फेस पैक त्वचा की झाइयों को हल्का करता है. 

World Hindi Day 2024: आज है विश्व हिंदी दिवस, अपने परिचितों को आप भी दे सकते हैं इन शुभकामना संदेशों से बधाई 

Advertisement
तुलसी और दही 

त्वचा पर तुलसी और दही के इस फेस पैक (Face Pack) को लगाने से स्किन को क्लेंजिंग गुण मिलते हैं. यह फेस पैक स्किन से दाग-धब्बे कम करने के साथ ही त्वचा को निखारने में असरदार है. फेस पैक बनाने के लिए दही और तुलसी के पाउडर को बराबर मात्रा में मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. त्वचा पर अच्छा असर दिखता है. 

Advertisement
तुलसी और ओटमील 

ओटमील के पाउडर के साथ भी तुलसी को मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच तुलसी के पाउडर और एक चम्मच ही ओटमील के पाउडर को ले लीजिए. जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. चेहरे पर 15 से 20 मिनट इस फेस पैक को लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें.

Advertisement
तुलसी और नीम 

त्वचा पर पिंपल्स के कारण दाने या दाग-धब्बे निकल आए हैं तो इस फेस पैक को लगाने पर फायदा नजर आ सकता है. फेस पैक बनाने के लिए तुलसी और नीम के पत्तों को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और पेस्ट बनाएं. नीम और तुलसी के पाउडर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोने पर अच्छा असर नजर आता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
200 साल पुराना दौसा का ये मंदिर भक्तों से जानिए यहां की मान्यताएं
Topics mentioned in this article