घुटनों से लंबे करने हैं बाल तो इन 3 तरीकों से लगाना शुरू कर दीजिए मेथी के पीले दाने, होने लगेगी Hair Growth

Hair Growth Home Remedies: मेथी के पीले दानों का खानपान में तो कई तरह से इस्तेमाल होता है लेकिन बालों को बढ़ाने और लंबा बनाने में भी ये बीज कुछ कम असरदार नहीं हैं. जानिए इनके फायदों के बारे में. 

घुटनों से लंबे करने हैं बाल तो इन 3 तरीकों से लगाना शुरू कर दीजिए मेथी के पीले दाने, होने लगेगी Hair Growth

Fenugreek Seeds For Hair Growth: बाल बढ़ाने के लिए ऐसे लगाना शुरू कर दीजिए मेथी. 

Hair Growth: मौसम बदलना शुरू हो गया है और इसी के साथ आने लगी हैं बदलते मौसम की चुनौतियां. हाथों का रूखापन, त्वचा का फटना और बालों का झड़ना ऐसी दिक्कतें हैं जो आमतौर पर ठंडे मौसम में देखी जाती हैं. वहीं, बालों के झड़ने की दिक्कत तो ऐसी है जो लगभग पूरे साल ही नजर आती है. अगर आप भी बालों के रूखेपन, फ्रिजीनेस, टूटने और गिरने (Hair Fall) से परेशान हैं तो यहां आपके लिए कुछ ऐसे मेथी के नुस्खे दिए जा रहे हैं जो बालों को उगाने में मदद करते हैं. मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो बालों को लंबा और घना बनाने में असर दिखाते हैं और हेयर ग्रोथ बेहतर करते है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से मेथी के दाने बालों पर लगाए जा सकते हैं जिससे पलट जाए बालों की काया और खूबसूरत दिखने लगें जुल्फें.

दांत हैं पीले तो इन 5 चीजों का कर लीजिए इस्तेमाल, मोतियों की चमक भी आपके दांतों के सामने दिखेगी फीकी

बाल बढ़ाने के लिए मेथी के दाने | Fenugreek Seeds For Hair Growth 

मेथी के दानों में फॉलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा ये पीले दाने पौटेशियम, आयरन और कैल्शियम के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. मेथी के दानों को बालों पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है, बाल बढ़ने लगते हैं, डैंड्रफ सिर से हट जाता है, बालों का रूखापन दूर होता है और हेयर फॉलिकल्स बेहतर होते हैं और बालों की लंबाई तेजी बढ़ती है. पर बदलते मौसम में आपको बालों का खास ख्याल रखना होगा. 

सफेद बालों को अंदरूनी रूप से काला बनाते हैं ये 3 आयुर्वेदिक तेल, फिर कभी नहीं होती White Hair की दिक्कत

लगाएं मेथी का पेस्ट 

बालों पर मेथी का पेस्ट लगाया जा सकता है. इसके लिए 2 से 3 चम्मच मेथी के दाने (Methi Seeds) रातभर भिगोकर रखें. अगली सुबह इन दानों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को जस का तस उठाकर सिर पर लगाया जा सकता है. 20 मिनट इस पेस्ट को सिर पर लगाएं और फिर बाल धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 बार यह नुस्खा आजमाया जा सकता है. 

मेथी का तेल 

मेथी का तेल बनाने के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल लेकर गर्म कर लें. इस तेल में एक चम्मच भरकर मेथी के दाने डालकर पकाएं. जब दाने अच्छी तरह से पक जाएं तो इस तेल को आंच से उतारकर रख लें. इस तेल को बालों पर अच्छे से मलकर हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं. बाल बढ़ने लगेंगे. 

मेथी का हेयर मास्क 

हेल्दी हेयर ग्रोथ के लिए मेथी का हेयर मास्क (Methi Hair Mask) बनाकर लगाएं. इस हेयर मास्क से हेयर ग्रोथ तो होती ही है, साथ ही सिर से डैंड्रफ हटता है और बिल्ड अप कम होने लगता है. हेयर मास्क बनाने के लिए 3 चम्मच मेथी के दाने रातभर भिगोकर रखें और सुबह पीस लें. इस पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे अपने बालों की जड़ों से सिरों तक लगाकर आधा घंटा रखें और फिर सिर धो लें.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.