मुहांसों को दूर करने के लिए दही को इस तरह लगाएं चेहरे पर, दाग-धब्बों की भी हो जाएगी छुट्टी

ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिन्हें सही तरह से आजमाया जाए तो मुहासों से राहत मिल जाती है. इन नुस्खों को आजमाना आसान भी है और असरदार भी. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
पिंपल्स को दूर करने के लिए आजमाकर देखें यह नुस्खा. 

Skin Care: चेहरे पर कई कारणों से मुहांसे निकल सकते हैं. गंदे हाथों से चेहरे को बार-बार छूने, ज्यादा ऑयली चीजें खाने, सीबम के ज्यादा प्रोडक्शन और बैक्टीरिया के कारण भी पिंपल्स (Pimples) की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में इन मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं. इन्हीं नुस्खों में से एक है दही. लैक्टिक एसिड, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और गुड बैक्टीरिया वाले दही को चेहरे पर कई तरीकों से लगाया जा सकता है. दही (Curd) के इस्तेमाल से मुहांसों के साथ-साथ चेहरे पर नजर आने वाले दाग-धब्बों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. 

Advertisement

बढ़ते यूरिक एसिड को कम करने में असर दिखाते हैं ये घरेलू नुस्खे, कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी 

मुहांसों को दूर करने के लिए दही | Curd To Get Rid Of Pimples 

रात के समय दही को मुहांसों पर लगाकर सोया जाए तो इससे महांसे कम हो सकते हैं. दही के एंटी-बैक्टीरियल गुण और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अपना असर दिखाते हैं और मुहांसों को कम करते हैं. मुहांसों पर दही को सादा लगाकर भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. 

Advertisement

दही, गुलाबजल और शहद - कटोरी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही और 2 चम्मच गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाएं और 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. स्किन निखरती है और बेदाग बनती है.

Advertisement

खीरा और दही - फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच खीरे के रस को चम्मच दही में मिलाएं और फेस पैक (Face Pack) बना लें. इस फेस मास्क को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

Advertisement

हल्दी, बेसन और दही - स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए और एक्सफोलिएट करके मुहांसों और कीलों को हटाने के लिए इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच ही बेसन मिला लें. इस फेस पैक को 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Mathura Water Tank Collapsed: सिर्फ़ 3 साल पहले बनी पानी की टंकी ढह गई! हादसे में 2 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article