पैरों पर जमी गंदगी और टैनिंग को हटाने के लिए दही में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, चमक जाएंगे पांव

Feet Tanning: इस तरह दूर होगी पैरों की गंदगी और साफ नजर आने लगेंगे पैर. घर की ही चीजों को पैरों पर आसानी से किया जा सकता है इस्तेमाल. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Tanning Home Remedies: पैरों के कालेपन को दूर करते हैं कुछ घरेलू उपाय. 

Tanned Feet: पैर जब घंटों तक धूप में रहते हैं तो टैनिंग होने लगती है. इस टैनिंग के कारण पैर काले नजर आने लगते हैं. वहीं, ठीक तरह से पैरों की सफाई ना करने पर भी पैरों पर डेड स्किन सेल्स जमी हुई नजर आने लगती हैं और पैर काले हो जाते हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें पैरों को साफ करने में मददगार साबित हो सकती है. इन चीजों का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो पैरों पर चमक नजर आती है, टैनिंग (Tanning) हटती है, डेड स्किन सेल्स छूटकर निकलने लगती हैं और पैर मुलायम भी बनने लगते हैं. यहां जानिए उन घरेलू नुस्खों के बारे में जो पैरों की टैनिंग दूर करने में असरदार होते हैं. 

Hair Growth: इन 5 चीजों को डाइट में कर लिया शामिल तो लंबे होने लगेंगे बाल, रुकेगा हेयर फॉल 

पैरों की टैनिंग दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Feet Tanning 

टमाटर का गूदा 

टैनिंग हटाने में टमाटर का कमाल का असर नजर आता है. टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है और नेचुरल सनस्क्रीन की तरह काम करता है. टमाटर के एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाते हैं और पैरों की सफाई करने में असरदार हैं. टमाटर का इस्तेमाल करने के लिए टमाटर को आधा काटें और इसके रस और गूदे को पैर पर घिसें. आप चाहे तो टमाटर को पीसकर भी पैरों पर लगा सकते हैं. 

अमरूद के पत्तों का इस तरह कर लिया सेवन, तो पाचन से जुड़ी दिक्कतों से लेकर तनाव भी होगा कम 

Advertisement
हल्दी और दही 

दही और हल्दी से पैरों की टैनिंग (Feet Tanning) दूर करने के लिए फूट मास्क बनाया जा सकता है. इस फूट मास्क से पैरों की अच्छी सफाई तो हो ही जाती है, साथ ही पैर मुलायम भी बनते हैं. इस फूट मास्क (Foot Mask) को बनाने के लिए एक कटोरी में दही लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इसे पैरों पर मलते हुए लगाएं और कम से कम 20 मिनट लगाए रखने के बार पैरों को धोकर साफ कर लें. दही के प्रोबायोटिक्स स्किन ब्राइटनिंग में मदद करते हैं और पैरों की गंदगी छु़ड़ाने में असर दिखाते हैं. 

Advertisement
आलू का रस 

ब्लीचिंग गुणों से भरपूर आलू के रस (Potato Juice) का इस्तेमाल पैरों से टैनिंग हटाने में किया जा सकता है. इस्तेमाल के लिए आलू को घिसकर निचोड़ें और रस निकालें. इस रस को रूई की मदद से पूरे पैरों पर अच्छी तरह लगाएं और कुछ लगाए रखने के बाद पैर धोकर साफ करें. पैर चमक जाते हैं. 

Advertisement
बेसन का पैक 

पैरों को चमकाने में बेसन का कुछ कम असर नहीं दिखता है. इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में बेसन लें और उसमें थोड़ी हल्दी मिला लें. पेस्ट बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे पैरों पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद पैरों को धोकर साफ करें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: गरीबों की दुहाई देने वाला 'भोले बाबा' कैसे बन गया 5 Star आश्रमों का मालिक?
Topics mentioned in this article