घर पर नहीं है चूल्हा तो तवे पर इस तरह बना लीजिए लिट्टी चोखा, स्वाद आएगा ऐसा कि तारीफ करते नहीं थकेगा परिवार

Litti Chokha Recipe: घर पर लिट्टी चोखा बनाना उतना मुश्किल नहीं है जितना हमें लगता है. यहां जानिए किस तरह आसानी से बनता है यह पकवान.

Advertisement
Read Time: 20 mins
L

Litti Chokha Recipe: मौसम ठंडा होने लगा है और ऐसे में लोग चाय-पकौड़ों का लुत्फ उठाते हुए बड़ा मजा आता है. लेकिन, पकौड़ों के अलावा कुछ नया खाने की सोच रहे हैं तो घर पर ही शानदार लिट्टी चोखा (Litti Chokha) बना सकते हैं. भीगे-भीगे दिन में गर्मागर्म लिट्टी चोखा खाकर आपका दिन बन जाएगा. चलिए यहां हम आपको बताते हैं कि घर में तवे पर आप कैसे आसानी से लिट्टी चोखा बना सकते हैं. यह खाने में स्वाद भी होगा और पूरा घर-परिवार इसका आनंद उठा सकता है. 

बेसन और सूजी नहीं बल्कि नाश्ते में इन चीजों का चीला खाकर तेजी से घटता है वजन

इस तरह बनाएं आलू और बैंगन का चोखा 

लिट्टी, चोखे के साथ यानी आलू और बैंगन के भरते के साथ खाई जाती है. इसे फ्राई नहीं किया जाता. इसे बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर बैंगन, लहसुन की छिली हुई कलियों और मिर्ची को अच्छी तरह पका लीजिए. अब बैंगन (Brinjal) का छिलका निकाल लीजिए. इसमें उबले हुए आलू, प्याज, लहसुन, हरी मिर्च, नमक और धनिए की पत्तियां डालिए. अब 2 चम्मच सरसों का तेल गर्म करें और इसे थोड़ी देर ठंडा होने रख दें. अब इस तेल को आलू के मिश्रण में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए. इस तरह आपका चोखा (chokha) तैयार हो गया है. 

Advertisement

World Vegetarian Day 2023: जानिए विश्व शाकाहारी दिवस का महत्व और वेजीटेरियन डाइट फॉलो करने के फायदे

तवे पर कैसे बनाएं लिट्टी

यूं तो पारंपरिक लिट्टी रेत या उपलों की आग पर सेंकी जाती है. लेकिन, घर में अगर रेत या चूल्हे की आग उपलब्ध नहीं है तो आप इसे तवे पर भी बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं. आटे में एक से दो चम्मच घी मिलाकर उसे गूंथ लीजिए. दूसरी तरफ सत्तू, प्याज, लहसुन, मिर्च, नींबू का रस, अदरक बारीक कटा हुआ, धनिया की पत्तियां, सरसों का तेल, अजवाइन और थोड़ा सा नमक मिलाकर इसे मिक्स कर लीजिए. अब आटे की एक लोई बनाकर सत्तू (Sattu) को इसमें अच्छे से स्टफ करके एक गोल लिट्टी बना लें. अब इस लिट्टी को तवे पर हल्का सा तेल या घी लगाकर सुनहरा होने तक पका लें. इसके बाद इन लिट्टियों को घी में डुबोकर चोखे के साथ सर्व करें. गर्मागर्म लिट्टी चोखा तैयार है स्वाद लेकर खाने के लिए. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Flood: सहरसा-दरभंगा बॉर्डर पर बाढ़ पीड़ितों ने लूट ली राहत सामग्री | NDTV India
Topics mentioned in this article