विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 31, 2022

इस गणेश चतुर्थी न्यूज पेपर से बनाएं गणपति बप्पा को, यहां जानिए गणेश की प्रतिमा बनाने का तरीका

Ganesh mahotsav 2022 : इस गणेश चतुर्थी आप पर्यावरण का ख्याल रखते हुए इको फ्रेंडली गणपति बनाएं, ताकि आपकी आस्था और पर्यावरण दोनों में सामंजस्य बना रहे.

Read Time: 3 mins
इस गणेश चतुर्थी न्यूज पेपर से बनाएं गणपति बप्पा को, यहां जानिए गणेश की प्रतिमा बनाने का तरीका
Ganesh chaturthi 2022 : अखबार से बनाएं इस बार गणेश की प्रतिमा.

Ganesh chaturthi 2022 : आज से गणेश चतुर्थी महोत्सव शुरू हो गया है. यह उत्सव महाराष्ट्र में मुख्य रूप से मनाया जाने वाला उत्सव है. इसमें लाल बाग का गणेश उत्सव सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. यह उत्सव लगभग 13 दिन तक पूरे महाराष्ट्र में मनाया जाएगा. ऐसे में लोग अपने अपने घरों में गणपति को स्थापित करते हैं. ऐसे में हम आपके लिए अखबार से गणपति की प्रतिमा कैसे बनाएं उसके बारे में बताने जा रहे हैं. यह बहुत ही युनिक आइडिया है गणपति बप्पा की प्रतिमा बनाने का.

अखबार से ऐसे बनाएं गणपति बप्पा

- गणेश चतुर्थी पर ईको फ्रेंडली गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित करके आप पर्यावरण में अहम योगदान कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे गणपति बप्पा की प्रतिमा अखबार से बनाएं.

- आपको सबसे पहले अखबार के छोटे टुकड़े काट लेना है, फिर उन्हें पानी में कुछ देर भिगा लीजिए. इसके बाद उन्हें ब्लेंड कर लें. फिर हाथ से इन्हें अच्छे ढ़ंग से निचोड़ लीजिए ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाए. आप कॉटन के कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकती हैं इसके पानी को निचोड़ने के लिए.  अब आप दो कप पानी लीजिए और उसमें एक कर आटा मिला लीजिए. फिर गैस पर एक पैन में उबाल लीजिए. तब तक उबालें जब तक वह घोल गाढ़ा ना हो जाए. अब आप इसमें नींबू का रस मिलाकर इस सूखने के लिए रख दें.

- अब आप अखबार के मिक्सचर को इसमें मिला लीजिए और आटे की तरह गूंथ लीजिए और फ्रिज में रख दीजिए. उसके बाद आटे को निकालकर अलग पार्ट में बांट लीजिए. जिससे गणपति के अलग-अलग अंगों को बनाया जा सके. पोश्चर को बनाए रखने के लिए टूथपिक का इस्तेमाल करें. जब उनकी आकृति बन जाए तो उसे खूबसूरत रंगों से रंग दीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

प्रेगनेंट आलिया भट्ट का ब्लैक आउटफिट में दिखा खास अंदाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सफेद बालों को काला कर देगी घर पर बनी डाई, कलौंजी के बीजों में मिलाकर लगा लें यह चीज 
इस गणेश चतुर्थी न्यूज पेपर से बनाएं गणपति बप्पा को, यहां जानिए गणेश की प्रतिमा बनाने का तरीका
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Next Article
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;