रात में सोने से पहले बस 5 मिनट कर लें यह एक्सरसाइज, कम होने लगेगा बैली फैट

Belly Fat Loss Exercise: ऐसे कई एक्सरसाइज हैं जिन्हें रात में सोने से पहले करने पर पेट कम होने में मदद मिलती है. इन एक्सरसाइज को करना भी आसान है. 

रात में सोने से पहले बस 5 मिनट कर लें यह एक्सरसाइज, कम होने लगेगा बैली फैट

How To Lose Belly Fat: इस तरह कम होने लगता है वजन.

Belly Fat Loss: कई बार व्यक्ति शरीर से मोटा नहीं होता लेकिन उसका पेट बाहर निकला जरूर होता है. ऐसे में समझ नहीं आता कि ऐसा क्या करें कि सिर्फ बैली फैट टार्गेट होकर कम होने लगे. यहां ऐसे ही कुछ एक्सरसाइज (Exercise) दिए जा रहे हैं जिन्हें खासतौर से बैली फैट कम करने के लिए आप रात के समय कर सकते हैं. इन एक्सरसाइज का असर सीधा पेट पर पड़ता है और बैली फैट कम होने में मदद मिलती है. इनमें से एक एक्सरसाइज भी अपना असर दिखा सकती है. जानिए ये एक्सरसाइज कौनसी हैं और इन्हें करने का क्या तरीका है. 

सफेद बालों को एक या 2 नहीं बल्कि रसोई की ये 5 चीजें कर सकती हैं काला, जान लीजिए कैसे करें इस्तेमाल

बैली फैट घटाने के लिए एक्सरसाइज | Exercise For Belly Fat Loss 

नी पुशअप्स 

पूरी तरह पुशअप्स करने को थोड़ा कठिन समझा जाता है, इसीलिए आप नी पुशअुप्स (Knee Pushups) कर सकते हैं. रात को सोने से पहले आप नी पुशअप्स कर सकते हैं. नी पुशअप करने के लिए सबसे पहले घुटने के बल जमीन पर बैठें. अब दोनों हथेलियों को सामने की तरफ जमीन पर रखें. नीचे कोहनी मोड़ते हुए झुकें और फिर ऊपर आ जाएं. जिस तरह सामान्य पुशअप्स किए जाते हैं इस नी पुशअप्स को ऐसे ही करें, बस पैरों को पंजों की जगह पर घुटने जमीन पर टिके रहेंगे. 

अंडे और चिकन ही नहीं बल्कि ये शाकाहारी चीजें भी हैं प्रोटीन से भरपूर, बना लीजिए डाइट का हिस्सा 

स्क्वैट्स 

बैली फैट करने में स्क्वैट्स का भी अच्छा असर पड़ता है. स्क्वैट्स (Squats) बिल्कुल वैसे ही किए जाते हैं जैसे बचपन में कान पकड़कर उठक-बैठक की जाती थी, बस फर्क इतना है कि अब आपको कान नहीं पकड़ने हैं. सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को सामने की तरफ लाएं. अब घुटनों को मोड़कर नीचे झुकें और फिर उठकर ऊपर आ जाएं. आपको एकदम नीचे तक झुककर बैठने की जरूरत नहीं है. रोजाना 5 मिनट इस एक्सरसाइज को करने पर बैली फैट पर असर पड़ता है. इससे शरीर शेप में भी आ जाता है. 

बेड सिट अप्स 

सोने से पहले अपने पलंग के साइड में खड़े हो जाएं. अब बेड पर बैठें और फिर खड़े हो जाएं. 5 मिनट में कम से कम 100 बार इस एक्सरसाइज को करें. आपका बैली फैट कम होने लगेगा. आप चाहे तो सिट अप्स थोड़े ज्यादा भी कर सकते हैं. ध्यान रहे कि खाना खाने के तुरंत बाद इस एक्सराइज को ना करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.