उलझे फ्रिजी बाल भी मुलायम होकर फिसलने लगेंगे उंगलियों से, बस लगाकर देख लीजिए रसोई की यह चीज

ऐसे कई तरीके हैं जो रूखे-सूखे और उलझे बालों को फिर से मुलायम बनाने का काम करते हैं. इन तरीकों को आजमाना आसान है और इनका असर भी कमाल का दिखता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह कम होने लगेगी बालों की फ्रिजीनेस.

Hair Care: गर्मियों के मौसम में अक्सर ही धूप के असर से बाल बेजान नजर आने लगते हैं, ऐसा लगता है मानो धूप ने बालों का सारा पोषण और खूबसूरती सोख ली है. वहीं, बालों में पोषण की कमी भी बालों के उलझने और रूखे-सूखे (Dry Hair) होने की वजह बनती है. अगर आप भी बालों की इस फ्रिजीनेस से परेशान हैं और बालों को मुलायम और चमकदार बनाना चाहते हैं तो यहां बताए तरीके आपके काम आ सकते हैं. यहां घर की उन चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो बालों को सिल्की (Silky Hair) और शाइनी बनाती हैं और फ्रिजीनेस से निजात दिलाती हैं. 

टैनिंग की वजह से उड़ गई है चेहरे की चमक तो आज से ही इस एक सब्जी के रस को लगाना कर दीजिए शुरू

फ्रिजी बालों के घरेलू उपाय | Home Remedies For Frizzy Hair 

बालों के रूखेपन को कम करने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए 2 चम्मच सेब के सिरके को एक कप पानी में मिलाएं. इस पानी से सिर धोने पर बालों की फ्रिजीनेस कम होती है. एपल साइडर विनेगर में विटामिन बी, सी और अल्फा हाइड्रोक्सी गुण होते हैं जो बालों को सिल्की बनाते हैं. 

Advertisement

दही खाने के बाद गलती से भी नहीं करना चाहिए इन 4 चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है तबीयत

केले के हेयर मास्क (Banana Hair Mask) से भी बालों का रूखापन दूर हो जाता है. केले नेचुरल ऑयल्स और विटामिन से भरपूर होते हैं जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. केले को मसलकर उसमें दही मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को आधा घंटा सिर पर लगाए रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. बाल खूबसूरत नजर आने लगते हैं. 

Advertisement

उलझे बालों को मुलायम बनाने के लिए नारियल के तेल में विटामिन ई कैप्सूल डालकर सिर पर लगाई जा सकती है. इसके लिए 4-5 चम्मच नारियल के तेल (Coconut Oil) में 2 विटामिन ई कैप्सूल को मिलाकर बालों पर 30 से 40 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. आप चाहे तो इस मिश्रण को रातभर भी सिर पर लगाकर रख सकते हैं. 

Advertisement

अंडे और ऑलिव ऑयल के हेयर मास्क से भी बालों का रूखापन दूर हो जाता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक अंडे में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और बालों पर लगाकर 40 मिनट रखें. बालों को हल्के हाथों से मलते हुए धो लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को बालों पर लगाया जा सकता है. इससे बालों को भरपूर पोषण मिलता है और बाल मुलायम होने के साथ-साथ मजबूत भी बनते हैं. 

Advertisement
Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: भगदड़ में घायल महिला Constable ने बताया भयावह मंज़र
Topics mentioned in this article