विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 20, 2023

इन चार पत्तियों का रस पीने से शरीर का घटा प्लेटलेट्स जाता है बढ़ 

घर में भी कोई डेंगू के फीवर से पीड़ित है तो उसे आप रोज चार पत्तियों का रस पीलाकर उनके प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
इन चार पत्तियों का रस पीने से शरीर का घटा प्लेटलेट्स जाता है बढ़ 
Healthy leaves : मेथी की पत्ती का भी आप सेवन कर सकते हैं.

Leaves for health : देश भर में डेंगू (dengue) के बढ़ते मामलों ने डॉक्टरों की चिंता बढ़ा दी है. डेंगू का बुखार (fever in dengue) सबसे पहले प्लेटलेट्स को कम करता है जिससे शरीर बिल्कुल बेजान हो जाता है, इसलिए डॉक्टर फीवर होने पर सबसे पहले प्लेटलेट्स काउंट चेक करते हैं ताकि मरीज को सही दवाईयां दी जा सकें. अगर आपके घर में भी कोई डेंगू के फीवर से पीड़ित है तो उसे आप रोज चार पत्तियों का रस पीलाकर उनके प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ा सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं उन पत्तियों के बारे में. 

रात में इस पत्ती को चबाकर सोइए, 1 महीने में कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल, हर कोई पूछेगा इतनी जल्दी कैसे हुए लंबे बाल

प्लेटलेट्स काउंट कैसे बढ़ाएं

- अगर घर में किसी को डेंगू फीवर हो जाए तो फिर आपको पपीते की पत्ती को पीसकर उसका जूस पीने के लिए देना चाहिए. यह आपके प्लेटलेट्स काउंट को तेजी से बढ़ाती है. इसमें कायमोपापिन और पापेन जैसे एंजाइम पाए जाते हैं.

- वहीं, आप तुलसी की पत्ती को भी खा सकते हैं प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण डेंगू के लक्षणों को कम करने में मदद करती है. आपको एक कप पानी में तुलसी की पत्तियों को काली मिर्च डालकर उबाल लीजिए. फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दीजिए, फिर कुछ देर बाद पी लीजिए. यह आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करती है. 

- मेथी की पत्ती का भी आप सेवन कर सकते हैं. यह भी आपके प्लेटलेट्स काउंट को बनाए रखने का काम करेगा. इसमें मौजूद पोषक तत्व जिसमें सेलेनियम, मैंग्नीज, कैल्शियम, आयरन मौजूद होता है. आप बस मेथी के पत्तों को पानी में उबालकर पी लीजिए. 

- वहीं, गिलोय के पत्ते भी आपके प्लेटलेट्स को मेंटेन करने में बहुत काम आते हैं. इसको एक से दो बार पीने से आपके प्लेटलेट्स काउंट बढ़ जाते हैं. यह सबसे असरदार होता है डेंगू ठीक करने में.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Chocolate day 2024 : डार्क चॉकलेट खाने के हैं 7 गजब के फायदे, वजन कम करना भी है शामिल
इन चार पत्तियों का रस पीने से शरीर का घटा प्लेटलेट्स जाता है बढ़ 
साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे
Next Article
साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;