हाईपरटेंशन के मरीज इस ट्रिक से 3 मिनट में कर सकते हैं अपने हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल

BP Control remedy : हाई बीपी को कंट्रोल करने में दवा कम से कम आधा घंटा लेगी लेकिन हम यहां पर एक ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जो मात्र 3 मिनट आपके बीपी को नियंत्रित कर देगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
आप अगर चाहते हैं कि आप हाई ब्लड प्रेशर की चपेट में ना आएं तो फिर हर महीने Health checkup कराते रहें.

High Blood pressure control tips : हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक ऐसी हेल्थ कंडीशन होती हैं जिसमें बहुत तेजी से अर्टीरीज में ब्लड का फ्लो होता है जिसके चलते धमनियों में सिकुड़न आने लगती है. उच्च रक्तचाप अचानक दिल के दौरे और दिल से जुड़ी अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर एक ऐसा उपाय बताने वाले हैं जिससे आप अपने बढ़े हुए बल्ड प्रेशर को 3 मिनट में कंट्रोल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं क्या है वह ट्रिक. 

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का टिप्स

  • अगर आपकी धमनियों में अचानक से ब्लड का फ्लो बढ़ जाए तो आप आइसोमेट्रिक हैंडग्रिप व्यायाम (Isometric Handgrip Exercise) को करना शुरू कर दीजिए. आपको बता दें कि इस व्यायाम को करने से कुछ ही मिनटों में आपकी बीपी नियंत्रित हो जाएगी. लेकिन आप यह करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लीजिए. 

चेहरे पर पड़े जिद्दी दाग धब्बों से चुटकियों में छुटकारा दिलाएगा ये Peeling mask, बनाना है एकदम आसान

रिस्क फैक्टर ऑफ हाइपरटेंशन

हम यहां पर आपको हाइपरटेंशन बढ़ने के क्या क्या कारण हो सकते हैं वो बता देते हैं, ताकि आप इस स्थिति से खुद को बचा सकें. 

1- खराब लाइफस्टाइल
2- बहुत ज्यादा शराब पीना
3- बहुत ज्यादा प्रॉसेस्ड फूड और बीवरेज खाना 
4- जेनेटिक हाइपरटेंशन
5- बहुत ज्यादा स्मोक करना

हाईब्लड प्रेशर से बचने के उपाय

  • आप अगर चाहते हैं कि आप हाई ब्लड प्रेशर की चपेट में ना आएं तो, फिर हर महीने हेल्थ चेकअप कराते रहें. इससे आपको अपने ब्लड प्रेशर की सही जानकारी मिलती रहेगी. 

  • अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से बचना चाहते हैं तो फिर अपने खाने में नमक कम खाएं. हल्का नमक खाकर आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में कर सकती हैं. 

  • इसके अलावा आप अपनी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें. इससे आपके शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर बना रहेगा. मॉर्निंग वॉक और रनिंग तो जरूर करें.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गुलाब की पंखुड़ियों की बारिश के बीच नाचे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन


 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article