रात में इस तरह लगा लें हल्दी, त्वचा नहीं पड़ेगी पीली और दिखने लगेगा सुनहरा निखार 

Turmeric For Glowing Skin: स्किन को हल्दी से कई फायदे मिलते हैं. इसे चेहरे पर सही तरह से लगाया जाए तो डेड स्किन सेल्स हटने से लेकर टैनिंग कम होने तक में असर नजर आता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Skin Care: हल्दी को उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. ना सिर्फ शरीर के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी हल्दी बेहद फायदेमंद साबित होती है. हल्दी (Turmeric) को चेहरे पर सही तरह से लगाया जाए तो यह डेड स्किन सेल्स को दूर करती है, इससे टैनिंग हल्की होती है, त्वचा निखरती है, झाइयां कम होती हैं और दाग-धब्बों की दिक्कत कम होने लगती है सो अलग. यहां चेहरे पर हल्दी लगाने के ऐसे कुछ तरीके दिए जा रहे हैं जो चेहरे पर चांदी सी चमक ले आते हैं. जानिए रात के समय किस तरह लगाई जा सकती है चेहरे पर हल्दी जिससे त्वचा की अलग-अलग दिक्कतों से मिल सके छुटकारा. चुटकियों में आजमाए जा सकते हैं हल्दी के ये नुस्खे.

ठंड का मौसम आते ही बालों में डैंड्रफ ने जमा लिया है घर, तो इन 2 चीजों को लगाते ही दूर कर लीजिए Dandruff 

चेहरे पर कैसे लगाएं हल्दी | How To Apply Turmeric On Face 

ड्राई स्किन के लिए 

अगर आपकी ड्राई स्किन है तो आप गुलाबजल में दूध की ताजा क्रीम और चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इस फेस पैक को चेहरे पर कुछ देर लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. त्वचा निखर उठती है. 

Advertisement

रोजाना सुबह इस तरह कर लिया अदरक का सेवन, तो पेट से लेकर जोड़ों के दर्द तक की दिक्कत हो जाएगी दूर 

Advertisement
ग्लो पाने के लिए 

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हल्दी का यह फेस पैक (Turmeric Face Pack) लगाया जा सकता है. एक चम्मच शहद में एक चम्मच ही नींबू का रस डालें. इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं. पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. स्किन पर ग्लो नजर आने लगता है. 

Advertisement
टैनिंग हटाने के लिए 

चेहरे पर टैनिंग हो गई है तो एक चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच टमाटर की प्यूरी या पिसा टमाटर मिला लें. इसमें एक चम्मच भरकर दही भी डालें. चेहरे पर इस फेस पैक को लगाएं और 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. टैनिंग (Tanning) हल्की करने के लिए हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

Advertisement
एजिंग साइंस कम करने के लिए 

उम्र बढ़ने लगती है तो त्वचा पर टैनिंग साइंस भी नजर आने लगते हैं. लेकिन, कई बार स्किन का सही तरह से ध्यान ना रखने पर भी झु्र्रियां पड़ने लगती हैं. ऐसे में हल्दी को अंडे के सफेद हिस्से में मिलाएं और इसमें ऑलिव ऑयल डालकर फेस पैक तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. एजिंग साइंस पर असर दिखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Hassan Nasrallah Killed: कौन था हसन नसरल्‍लाह, जो Israel की Air Strike में मारा गया
Topics mentioned in this article