चेहरे पर चाहिए इंस्टेंट ग्लो तो आलू में यह एक चीज मिलाकर लगा लीजिए, निखर जाएगी त्वचा 

Potato For Glowing Skin: आलू यूं तो झाइयां हटाने में खासतौर से असर दिखाता है, लेकिन स्किन निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Skin Care: निखरी त्वचा पाना आखिर किसकी कोशिश नहीं होती, लेकिन अक्सर ही यह इच्छा बस इच्छा बनकर ही रह जाती है. धूप, धूल, मिट्टी और प्रदूषण स्किन को जरूरत से ज्यादा प्रभावित करते हैं और चेहरा बेजान और दाग-धब्बों से भरा हुआ भी नजर आने लगता है. ऐसे में आलू (Potato) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके ब्लीचिंग गुण त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं, वहीं आलू में एजेलिक एसिड होता है जो ब्लेमिश, धब्बे (Dark Spots) और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में असरदार है. आलू त्वचा पर नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह भी असर दिखाता है और इसके एंटी-एजिंग गुण स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखते हैं. जानिए चेहरे पर किन-किन तरीकों से लगा सकते हैं आलू. 

मुलायम बालों की इच्छा हो जाएगी पूरी, बस लगाकर देख लीजिए अंडे के ये हेयर मास्क

निखरी त्वचा के लिए आलू | Potato For Glowing Skin 

आलू का रस 

चेहरे पर आलू लगाने का सबसे आसान तरीका है आलू के रस (Potato Juice) को सादा लगाना. इसके लिए सबसे पहले आलू को घिसकर या फिर पीसकर निचौड़ लें जिससे इसका रस निकल आए. इसे चेहरे पर रूई की मदद से लगाएं और 10 से 15 मिनट के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. 

Photo Credit: iStock

आलू और दही 

आलू और दही का फेस पैक (Face Pack) स्किन को निखारने में मददगार है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आधे आलू को घिसें और उसमें 2 चम्मच सादा दही मिला लें. अच्छे से मिक्स करने के बाद इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें. हफ्ते में एकबार इस फेस पैक को लगाने पर दाग-धब्बे हल्के होने लगते हैं. 

Advertisement
शहद और आलू 

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच शहद, एक चम्मच बादाम का तेल और एक छोटे आलू को घिसकर साथ मिलाएं. चेहरे और गले पर इस फेस पैक को लगाएं और फिर पानी से आधे घंटे बाद साफ कर लें. इसे हफ्ते में 2 बार भी लगा सकते हैं. 

Advertisement
आलू और खीरा 

2 चम्मच खीरे के रस (Cucumber Juice) में एक चम्मच नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी और 2 चम्मच ही आलू का रस लेकर मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. इसके इस्तेमाल से त्वचा पर जमी गंदगी हटेगी, क्लोग्ड पोर्स साफ होंगे और त्वचा पर अगर ड्राईनेस या खुजली है तो ठीक हो जाएगी.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi: पीने लायक नहीं, फसलें बर्बाद कर देगा, दिल्ली में 25 पर्सेंट से ज्यादा Ground Water है खारा
Topics mentioned in this article