दाग-धब्बों को हल्का कर देता है आलू का रस, जानिए Potato Juice त्वचा पर लगाने के फायदे और तरीकों के बारे में 

Potato Juice For Dark Spots: त्वचा पर अलग-अलग तरह से आलू का इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिए आलू के रस को किस तरह से सुंदरता बढ़ाने के लिए करें स्किन केयर में शामिल. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
P

Skin Care: हमारी रसोई किसी खजाने के पिटारे से कम नहीं है. ऐसी अनेक चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से त्वचा पर निखार देखने को मिलता है. इन्हीं चीजों में शामिल है आलू. चेहरे पर आलू का रस (Potato Juice) लगाने पर दाग-धब्बे और झाइयां कम होने में तो असर नजर ही आता है, साथ ही आलू का रस टैनिंग से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, यह जिंक और विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत है और चेहरे को चमक प्रदान करने में असरदार भी है. जानिए आलू के रस को चेहरे पर किस-किस तरह लगाएं जिससे चेहरे पर बेदाग निखार (Glow) नजर आने लगे. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए पीना शुरू कर दें ये 3 जूस, अंदरूनी रूप से मजबूत बनेंगे बाल, होगी हेयर ग्रोथ 

निखरी त्वचा के लिए आलू का रस | Potato Juice For Glowing Skin 

त्वचा को निखारने के लिए आलू का रस लगाया जाता है. इससे चेहरे पर चमक और निखार दोनों नजर आने लगते हैं. आलू के एंटी-ऑक्सीडेंट्स टैनिंग, डार्क स्पॉट्स और दाग-धब्बों को कम करते हैं. विटामिन सी के गुण स्किन पर कोलाजन बनाते हैं और स्किन को आलू से एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. आलू के रस को खुरदरी स्किन को मुलायम बनाने के लिए भी लगाया जा सकता है और यह झाइयों (Pigmentation) को हल्का करने में असर दिखाता है. आलू के रस को लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे सादा ही लगा लिया जाए. इसके लिए आप आलू को घिसकर निचोड़ें और इस रस में रूई डुबोकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरा निखर जाएगा. 

Advertisement

आंवले में इस चीज को मिलाकर बालों पर लगाना कर दें शुरू, Hair Growth पर रामबाण साबित होता है यह नुस्खा

Advertisement
आलू का रस और खीरे का रस 

चेहरे से दाग-धब्बे हल्के करने के लिए आलू के रस में खीरे का रस मिलाकर लगाया जा सकता है. दोनों चीजों का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और फिर चेहरे पर लगा लें. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटाएं. हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. इस रस से आंखों के नीचे पड़े काले घेरे भी कम होने लगते हैं. 

Advertisement
आलू का रस और शहद 

ड्राई और मुरझाई स्किन पर चमक लाने के लिए आलू के रस को इस तरह लगाएं. एक कटोरी में 3 चम्मच आलू का रस लें और उसमें 2 चम्मच शहद (Honey) मिला लें. इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर छुड़ा लें. आपको स्किन पर नमी महसूस होगी. 

Advertisement
आलू का रस और दूध 

स्किन पर कहीं-कहीं मैल जमा हुआ नजर आता है तो यह नुस्खा आपके लिए ही है. 2 चम्मच दूध में एक आलू का रस मिला लें. इसमें कुछ बूंदे ग्लिसरिन की भी डाली जा सकती हैं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और फिर 10-15 मिनट बाद फेस वॉश करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting: हरियाणा की 90 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 49.1 फीसदी मतदान हुआ
Topics mentioned in this article