सर्दियों में कितनी देर लें धूप ताकि ना हो जाए विटामिन डी की कमी, यहां जानिए Vitamin Deficiency से बचने का तरीका

Vitamin D Sources: विटामिन डी की कमी से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में इस विटामिन की कमी ना हो इसके लिए कितनी देर धूप सेंकें, जानें यहां. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
S

Vitamin D Deficiency: शरीर के सही तरह से काम करने और कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से बचे रहने के लिए विटामिन डी की आवश्यक्ता होती है. विटामिन डी की कमी से शरीर में कैल्शियम की कमी भी हो जाती है क्योंकि विटामिन डी कैल्शियम को बेहतर तरह से एब्जॉर्ब होने में मदद करता है. विटामिन डी की कमी होती है तो हड्डियों और मसल्स में दर्द रहना भी शुरू हो जाता है. वहीं, अवसाद महसूस होना और मूड अच्छा ना रहना भी विटामिन डी की कमी के लक्षणों में शामिल हैं. ऐसे में विटामिन डी (Vitamin D) की शरीर में कमी ना हो जाए इसीलिए धूप ली जाती है. धूप (Sunlight) विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत होती है. लेकिन, कितनी देर धूप लेना विटामिन डी पाने के लिए पर्याप्त है इसका ध्यान रखना जरूरी होता है.

दांतों में महसूस होती है झनझनाहट तो इस नुस्खे को देख लें आजमाकर, दर्द से भी मिनटों में मिल जाती है राहत 

विटामिन डी के स्त्रोत | Vitamin D Sources 

सूरज की रोशनी विटामिन डी की मुख्य स्त्रोत होती है. विटामिन डी लेने के लिए धूप में बैठने का सबसे सही समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक का माना जाता है. इस समय तक की धूप में 15 मिनट भी बैठा जाए तो शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है. 15 से 30 मिनट के बीच तक धूप लेना सेहत के लिए अच्छा रहता है. 

Advertisement

पेट में दर्द हो या फिर पैरों में, शरीर की एक नहीं बल्कि कई समस्याओं का रामबाण नुस्खा है अदरक का पानी 

Advertisement
खानपान से भी मिलता है विटामिन डी 
  • शरीर को मछलियों से अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है. मछिलयां जैसे ट्राउट, साल्मन, सार्डिन और टूना में अच्छीखासी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. 
  • मशरूम (Mushroom) भी विटामिन डी के अच्छे स्त्रोत होते हैं. मशरूम से विटामिन डी ही नहीं बल्कि कैलोरी, फैट, प्रोटीन और खनिज भी शरीर को मिलते हैं. 
  • दूध और दही भी विटामिन डी पाने के लिए डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. इसके अलावा अलग से विटामिन डी फॉर्टिफाइड दूध खरीद सकते हैं. 
  • सोया मिल्क भी विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत है. इससे शरीर को प्रोटीन और कैल्शियम भी मिल जाता है. 
Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?
Topics mentioned in this article