क्या आप जानते हैं शहद वाला दूध पीने के फायदे, पेट की इस बड़ी दिक्कत को चुटकियों में कर देता है दूर 

Honey Milk Benefits: पेट की दिक्कत हो या स्वास्थ्य संबंधी कोई और समस्या, शहद वाला दूध बेहद फायदेमंद साबित होता है. यहां जानिए शरीर को इससे क्या-क्या लाभ मिलते हैं. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
M

Healthy Drinks: शहद और दूध दो ऐसी खानपान की चीजें हैं जिन्हें इनके बेहतरीन गुणों के लिए जाना जाता है. कहना गलत नहीं होगी कि दूध में शहद डालकर (Honey Milk) पीना सेहद के लिए जादू जैसा काम करता है. शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं जिस चलते इसे सेहत, स्किन और बालों से जुड़ें नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, दूध कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड समेत कई मिनरल्स और हीलिंग गुणों से भरपूर होता है. जानिए शहद वाला दूध किन-किन स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों (Health Problems) को दूर करने में असरदार है. 

करी पत्ते की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, मॉर्निंग सिकनेस से लेकर पाचन की दिक्कतें तक हो जाती हैं दूर 

शहद वाला दूध पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Honey Milk 

कब्ज करे दूर


एक गिलास दूध में शहद डालकर पीने पर कब्ज (Constipation) से राहत मिल सकती है. यह दूध पाचन को बेहतर करने में असरदार है जिससे पाचन प्रक्रिया सुधरती है और कब्ज के साथ-साथ पेट की ऐंठन भी दूर होती है. 

हड्डियों के लिए 


शहद वाले दूध को पीने पर हड्डियों की सेहत भी दुरुस्त रहती है. यह हड्डियों के विकास में सहायक है. साथ ही, कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है. 

बढ़ता है स्टेमिना 

शरीर का स्टेमिना बढ़ाने के लिए भी इस दूध का सेवन किया जा सकता है. रोजाना सुबह इस दूध को पीने पर शरीर को जरूरी कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मिलते हैं जो एनर्जी (Energy) बढ़ाते हैं. 

बैक्टीरिया से मिलता है छुटकारा 


एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद वाला दूध शरीर से बैक्टीरिया की छुट्टी कर देता है. इस दूध को पीने पर बैक्टीरिया से होने वाली दिक्कतें भी दूर रहती हैं. 

Advertisement

आती है अच्छी नींद 


जिन लोगों को रात में जल्दी नींद नहीं आती या फिर इंसोमनिया (Insomnia) की दिक्कत है, वे इस दूध को रोजाना पी सकते है. रात में शहद वाला दूध शरीर को आराम देता है जिससे अच्छी नींद आने में मदद मिलती है. 

सेब का सिरका वजन को भी कर सकता है कम, जानिए इसके इस्तेमाल के तरीके और 6 फायदों के बारे में 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NIA ATS Raids: Delhi के Old Mustafabad से एक संदिग्ध गिरफ्तार, पूछताछ जारी
Topics mentioned in this article