दांतों में दिखने वाले काले कीड़ों से छुटकारा दिलाता है घर पर बना यह हर्बल पाउडर, बच्चों और बड़ों सभी की Teeth Cavity होगी दूर

Teeth Cavity Home Remedies: दांतों में सड़न को दूर करने के लिए कुछ उपाय बेहद कारगर साबित होते हैं. ऐसा ही एक उपाय है नीम से तैयार होने वाला यह हर्बल पाउडर. 

दांतों में दिखने वाले काले कीड़ों से छुटकारा दिलाता है घर पर बना यह हर्बल पाउडर, बच्चों और बड़ों सभी की Teeth Cavity होगी दूर

Teeth Cavity: दांतों में दिखने वाले काले कीड़ों को इस हर्बल पाउडर से किया जा सकता है दूर. 

Oral Health: दांतों में लगने वाले काले कीड़े असल में कैविटी होती है जो दांतों की सतह पर बैक्टीरिया लगने के कारण दिखती है. इस कैविटी (Cavities) से दांतों में गड्ढे होना भी शुरू हो जाते हैं जिससे दांत खोखले होकर समय से पहले टूटने लगते हैं. दांतों की इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए आप घर में ही हर्बल पाउडर (Herbal Powder) को तैयार कर सकते हैं. यह ना सिर्फ दांतों से इन काले कीड़े या कहें कैविटी को दूर करेगा बल्कि उन्हें साफ और सफेद (White Teeth) भी बनाएगा. 

49jebak8


दांतों से कीड़े हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Teeth Cavities 

आंवला और नीम पाउडर (Neem Powder) से तैयार यह हर्बल पाउडर दांतों पर कई कारणों से अच्छा असर दिखाता है. नीम के एंटीऑसक्सीडेंट गुण मसूड़ों से खून निकलने (Gum Bleeding) की दिक्कत को भी दूर करते हैं. वहीं, इसके इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है.


इस हर्बल पाउडर को तैयार करने के लिए आपको कुछ सामग्रियों की आवश्यकता होगी. आपको इस हर्बल पाउडर को बनाने के लिए 2 चम्मच आंवला के पाउडर में एक चम्मच नीम का पाउडर और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा, लौंग का पाउडर और नमक मिलाना है. सभी सामग्रियों को एकसाथ मिलाने के बाद किसी डिब्बी में बंद करके रखें. इस पाउडर से आपको रोजाना अपने दांतों को साफ (Brush) करना होगा. कुछ ही दिनों में दांतों में नजर आ रहे काले कीड़े दूर हो जाएंगे. 

9oqi58sg

ये उपाय भी आएंगे काम 


हर्बल पाउडर के अलावा ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) भी फायदेमंद साबित होती है. ऑयल पुलिंग के लिए नारियल तेल को मुंह में इधर-उधर घुमाया जाता है. हर दिन 10 से 15 मिनट के लिए ऑयल पुलिंग करना दांतों और मसूड़ों की कई दिक्कतों को दूर करता है. 


नमक और गर्म पानी से कुल्ला करना भी दांतों के लिए अच्छा साबित होता है. यह कैविटी हटाने के साथ-साथ मसूड़ों की सूजन को दूर करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें