रूखे-सूखे बालों को मुलायम बनाते हैं ये हेयर मास्क, केले, दूध और शहद से बनकर हो जाएंगे तैयार 

Dry Hair Care: घर पर ही खानपान की आम चीजों से बेहतरीन हेयर मास्क बनाकर तैयार किए जा सकते हैं. ये हेयर मास्क बालों को भरपूर पोषण देते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Hair Care Tips: बाल जरूरत से ज्यादा रूखे-सूखे और ड्राई होने लगते हैं तो उन्हें हाइड्रेटिंग हेयर मास्क की जरूरत होती है. घर की ऐसी एक नहीं बल्कि कई चीजें हैं जो बालों की ड्राइनेस को दूर करती हैं और बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में सहायक हैं. खासकर फ्रिजी बालों (Frizzy Hair) पर इन हेयर मास्क का असर अच्छा दिखता है. आपको अब बालों को पोषण देने के लिए महंगे हेयर ट्रीटमेंट्स लेने की जरूरत नहीं है बल्कि यहां बताए हेयर मास्क (Hair Mask) ही आपके लिए काफी होंगे. इन हेयर मास्क को बनाने के लिए रसोई की ही कुछ चीजें जैसे केला, दूध, नारियल तेल, शहद और अंडे आदि की जरूरत होगी. 

डैंड्रफ को दूर करने के लिए इस तरह लगा लीजिए कपूर, बालों में नजर नहीं आएगी एक भी रूसी 

रूखे-सूखे बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Dry Hair 

केला और नारियल तेल 

फ्रिजी और सूखे बालों के लिए केले और नारियल तेल का यह हेयर मास्क बेहद असरदार है. इस मास्क से बालों को विटामिन बी6, प्रोटीन, पौटेशियम और लौरिक एसिड मिलते हैं जो स्कैल्प को साफ और अच्छा रखते हैं. इससे हेयर ग्रोथ भी होने लगती है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक केला (Banana) लें और उसमें 2 से 3 चम्मच नारियल तेल मिलाकर मास्क बना लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाने के बाद बाल धो लें. 

बेसन के ये 4 फेस पैक्स लगा लिए तो पार्लर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, घर पर ही चमक जाएगा चेहरा

Advertisement
शहद और दूध 

बालों को झट से मुलायम बनाने वाले इस हेयर मास्क को बनाना भी चुटकियों का काम है. एक कटोरी में दूध लें और उसमें 2 चम्मच शहद भरकर डाल लें. इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं और कुछ देर बाद सिर धो लें. बाल इतने मुलायम हो जाएंगे कि उंगलियों से फिसलने लगेंगे. 

Advertisement
अंडा और ऑलिव ऑयल 

बालों को मुलायम बनाने वाले इस हेयर मास्क को हफ्ते में एकबार लगाया जा सकता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक पूरा अंडा (Egg) लें और इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच ही शहद मिला लें. बालों में 20 मिनट इस हेयर मास्क को लगाकर रखने के बाद हेयर वॉश करें. 

Advertisement
नारियल का दूध और ऑलिव ऑयल 

बालों के डैमेज को रिपेयर करने वाला यह हेयर मास्क बेहद फायदेमंद है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कप नारियल दूध (Coconut Milk) और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल को मिला लें. उंगलियों या फिर रूई की मदद से इसे बालों में लगाएं, 15 से 20 मिनट रखें और फिर धो लें. बालों पर असर दिखने लगेगा. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
आ रहा है भयंकर तूफान, बंद हो जाएंगे Mobile Phone
Topics mentioned in this article