गर्मियों में लग गया है जुकाम तो कुछ घरेलू नुस्खे दूर कर सकते हैं दिक्कत, Cold से मिल जाएगा छुटकारा

अगर आप भी चिलचिलाती गर्मी में जुकाम से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह जुकाम की दिक्कत से छुटकारा दिलाने में घर की ही चीजें काम आएंगी. इन घरेलू नुस्खों को आजमाना बेहद आसान भी है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह कम होगी जुकाम की दिक्कत. 
नई दिल्ली:

खांसी या जुकाम को सर्दियों की दिक्कतें कहते हैं. सर्दियों में ही व्यक्ति कुछ ठंडा खा लेता है या उसे ठंड लग जाती है और  जुकाम हो जाता है, नाक बहने लगती है. लेकिन, गर्मियों में जुकाम (Cold) होना थोड़ा अटपटा सा लगता है. असल में गर्मियों के मौसम में किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने या इंफेक्टेड व्यक्ति के ड्रोप्लेट्स के सपंर्क में आने से जुकाम लग जाता है. गर्मियों मेंं एलर्जी के अलावा ठंडा-गर्म होने से भी जुकाम हो जाता है. अगर व्यक्ति बाहर की गर्माहट से आकर सीधा AC में बैठ जाए या कुछ एकदम ठंडा खा-पी ले तो भी उसे जुकाम लग सकता है. यहां जानिए कुछ ऐसे आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में जो सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में बेहद असरदार होते हैं.

Advertisement

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई कब्ज की कुछ आम वजहें, कहीं आप भी तो नहीं करते यही गलतियां

जुकाम के घरेलू उपाय | Cold Home Remedies 

तुलसी - जुकाम लगने पर तुलसी का सेवन किया जा सकता है. तुलसी के आयुर्वेदिक गुण जुकाम को दूर करने और इंफेक्शन को कम करने में मददगार होते हैं.  4 से 5 तुलसी को सुबह धोकर और साफ करके खाया जा सकता है. इसके अलावा तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) पानी में डालकर उबालें और छानकर कप में निकाल लें. इसमें हल्का नींबू का रस भी मिला लें. इस तुलसी वाले पानी को पीने पर झुकाम की दिक्कत दूर हो सकती है. 

मुलेठी - सर्दी और जुकाम के रामबाण नुस्खों में शामिल है मुलेठी का सेवन. एक चम्मच मुलेठी का पाउडर (Mulethi Powder) लेकर उसे एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं. इस पानी को सुबह और शाम पीने पर जुकाम से राहत मिल सकती है. इसके अलावा, मुलेठी का काढ़ा बनाकर पिया जा सकता है. काढ़ा बनाने के लिए एक कप पानी में एक चौथाई चम्मच मुलेठी का पाउडर, चुटकीभर दालचीनी का पाउडर, कुछ तुलसी के पत्ते और चुटकीभर काली मिर्च मिलाकर उबाल लें. इस काढ़े को पीने पर जुकाम से राहत मिल जाती है. 

Advertisement

शहद - एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर शहद के सेवन से जुकाम की दिक्कत दूर होती है. इससे बंद नाक खुल जाती है और बलगम कम होता है सो अलग. रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद को खा लें. इसके अलावा, एक चम्मच शहद और एक चम्मच अदरक के जूस (Ginger Juice) को मिलाएं. इसमें थोड़ी काली मिर्च मिलाएं. इस तरह शहद के सेवन से जुकाम कम होने में तेजी से असर नजर आता है. 

Advertisement

गिलोय - गिलोय को आयुर्वेदिक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसके सेवन से सर्दी और जुकाम से भी राहत मिल सकती है. 2 चम्मच गिलोय के रस को गर्म पानी में मिलाकर इस पानी को खाली पेट पीने पर जुकाम की दिक्कत में आराम महसूस होता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
New Indian Laws: कई राज्य उठा रहे हैं नये क़ानूनों पर सवाल
Topics mentioned in this article