मुंह के छालों की वजह से खाना-पीना हो जाता है मुश्किल, तो यहां जानिए रसोई की कौनसी चीजें हटाती हैं ये Mouth Ulcer 

Mouth Ulcer: मुंह में सफेद या लाल रंग के छाले निकल जाते हैं. इन छालों पर कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जाएं तो छाले तेजी से ठीक होने लगते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
M

Home Remedies: मुंह में कई कारणों से छाले निकल सकते हैं. मुंह में गाल, होंठों के पीछे, जीभ पर या जीभ के ऊपर किसी भी हिस्से पर छाले निकल सकते हैं. इन छालों (Mouth Ulcers) का आकार अलग-अलग होता है. कुछ छाले सफेद तो कुछ लाल दिखाई पड़ते हैं. यूं तो मुंह के छाले कुछ दिनों में खुद ही ठीक हो जाते हैं लेकिन ये कई-कई दिनों तक रह जाते हैं जिससे इनमें दर्द होता है और कुछ भी खाना या पीना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह इन छालों से छुटकारा मिल सकता है. घर की ही कुछ चीजें मुंह के छालों को दूर करने में असरदार साबित होती हैं. 

चेहरे के दाग-धब्बों को हल्का कर देता है यह लाल जूस, पीने पर अंदरूनी रूप से निखरती है त्वचा 

मुंह के छालों के घरेलू उपाय | Mouth Ulcer Home Remedies 

शहद 

मुंह के छालों को दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. शहद (Honey) के एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण छालों को ठीक करने में असरदार होते हैं. ऑर्गेनिक शहद को सीधा छालों पर लगाया जा सकता है. दिन में 3 से 4 बार शहद को छाले पर लगाया जा सकता है. 

नारियल का तेल 

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर नारियल तेल को छाले पर लगा सकते हैं. इसे लगाने के लिए रूई का एक टुकड़ा लें और उसमें नारियल का तेल डालकर छाले पर लगाएं. इस टुकड़े को कुछ देर छाले पर लगाकर छोड़ा भी जा सकता है. 

Advertisement
एलोवेरा जैल 

छाले को कम करने में एलोवेरा जैल के हीलिंग गुण काम आते हैं. एलोवेरा जैल दर्द को भी कम करता है और हीलिंग प्रोसेस को बढ़ाता है सो अलग. छाले पर थोड़ा सा एलोवेरा जैल लगाकर कुछ देर लगाए रखा जा सकता है. 

Advertisement
नमक का पानी 

छाले वाले मुंह में नमक का पानी (Salt Water) डालने पर थोड़ी जलन महसूस हो सकती है लेकिन इससे मुंह को आराम भी मिल जाता है. एक गिलास पानी में नमक डालें और इसे मुंह में रखकर यहां से वहां घुमाएं. छाले कम होने लगते हैं और तकलीफ से भी राहत मिल जाती है. 

Advertisement
लौंग का तेल 

कॉटन के स्वैब पर हल्का सा लौंग का तेल (Clove Oil) लगाकर सीधा छाले पर लगाएं. इस स्पॉट ट्रीटमेंट से छाले कम होने में असर दिखता है. लौंग का तेल कीटाणुओं को मारने में भी मदद करता है और इससे इंफ्लेमेशन भी कम हो जाती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Election Results: Congress ने Congress को इन 5 चीजों से हराया
Topics mentioned in this article