सिर में भर गए हैं डैंड्रफ और नजर आती है सफेदी, तो फ्रिज से निकालकर आज ही लगा लीजिए यह कमाल की चीज

Dandruff Remedies: सिर की सतह पर डैंड्रफ जमने लगता है तो बाल भी ऑयली हो जाते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अच्छा असर दिखा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
D

Dandruff Removal: सिर पर डैंड्रफ की दिक्कत कई कारणों से हो सकती है. बालों की सही तरह से देखरेख ना करना, ड्राईनेस, इंफेक्शन, जरूरत से ज्यादा बाल झाड़ते रहना, ऑयली या इरिटेटेड स्किन होना और अनहेल्दी डाइट भी डैंड्रफ का कारण बनती है. डैंड्रफ यानी रूसी होने पर सिर की सतह पर सफेद फ्लेक्स (White Flakes) नजर आने लगते हैं जिनसे खुजली भी होती है. कभी काले कपड़े पहन लिए जाएं तो डैंड्रफ कंधों पर गिरा हुआ तक नजर आने लगता है. ऐसे में किसी के सामने शर्मिंदगी का पात्र ना बनना पड़े इसलिए डैंड्रफ से समय रहते छुटकारा पा लेना जरूरी होता है. यहां जानिए ऐसे कौनसे घरेलू उपाय हैं जो डैंड्रफ (Dandruff) को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. 

बाल बढ़ाना चाहती हैं कमर तक तो रसोई की इन 3 चीजों को लगाना कर दीजिए शुरू, Long Hair पा लेंगी आप

डैंड्रफ के घरेलू उपाय | Dandruff Home Remedies 

दही आएगी काम 

लैक्टिक एसिड से भरपूर दही (Curd) डैंड्रफ का रामबाण इलाज साबित होती है. इसे फ्रिज से निकालकर बाहर रखिए और जब यह कमरे के तापमान पर आ जाए तो इसे बालों में लगा लीजिए. बालों की जड़ों से सिरों तक दही लगाकर 15 मिनट रखें और फिर सिर धो लें. हफ्ते में 2-3 बार दही से बाल धोने पर ही डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा. 

Advertisement

सेहत और स्किन को फायदा देता है रसोई का यह मसाला, सफेद बालों को भी कर सकता है काला 

सेब का सिरका 

डैंड्रफ हटाने के लिए सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) भी काम में आता है. एप्प्ल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर सिर पर लगाएं. इसे बालों में 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. रूसी साफ हो जाएगी. 

Advertisement
बेकिंग सोडा 

स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ हटाने के लिए बेकिंग सोडा लगा सकते हैं. एक कटोरी में बेकिंग सोडा (Baking Soda) लें और इसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सिर पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करेंगे तो बालों पर अच्छा असर दिखने लगेगा. 

Advertisement
लगाएं नींबू का रस 

नींबू डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने का दमदार नुस्खा है. इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण और सिट्रिक एसिड डैंड्रफ दूर करने में असरदार है. सिर पर नींबू लगाने के लिए दही में नींबू का रस मिलाएं और इसे बालों पर 10 मिनट लगाने के बाद धो लें. असर दिखने लगेगा. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel-Iran War: इज़रायल के Beersheba में आतंकी हमला, एक की मौत, नौ घायल | NDTV India
Topics mentioned in this article