कब्ज के चलते कुछ भी खाने-पीने से होती है घबराहट तो तुरंत आजमाकर देख लीजिए ये घरेलू नुस्खे, Constipation हो जाएगी दूर

अगर आप भी कब्ज से अक्सर परेशान रहते हैं तो यहां जानिए किन आसान से घरेलू नुस्खों से इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां बताए नुस्खे तेजी से अपना असर दिखाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह कब्ज की दिक्कत से मिलेगी राहत. 

Home Remedies: व्यक्ति के खानपान में कोई दिक्कत हो, जीवनशैली की सही आदतें ना हों, शरीर में पानी की कमी या पोषण की कमी हो तो कब्ज की दिक्कत हो सकती है. कब्ज (Constipation) पेट संबंधी ऐसी समस्या है जिसमें मलत्याग करने में दिक्कत आने लगती है. कब्ज से मल कड़ा हो जाता है और आसानी से पेट साफ नहीं हो पाता. ऐसे में व्यक्ति को घंटों तक बाथरूम में ही बैठे रहना पड़ जाता है. अगर आपको भी कब्ज की दिक्कत हो गई है तो यहां जानिए किन घरेलू नुस्खों को आजमाकर कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है. घर की इन चीजों का इस्तेमाल करना आसान भी है और बेहद असरदार भी. 

Advertisement

सफेद बालों को जड़ों से काला बना सकते हैं ये पत्ते, जानिए नाम और इस्तेमाल का तरीका यहां

कब्ज से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Constipation 

घी और दूध - रात के समय एक गिलास गर्म दूध (Warm Milk) में एक चम्मच भरकर घी मिलाकर पीने पर कब्ज से राहत मिल सकती है. गर्म दूध और घी नेचुरल लैक्सेटिव की तरह काम करते हैं जिससे मल का कड़ापन कम होता है और पेट आसानी से साफ करने में मदद मिल जाती है. 

टमाटर और धनिया - एक टमाटर और थोड़ा धनिया लेकर पानी के साथ मिलाएं और पीस लें. इस जूस का स्वाद बेहतर करने के लिए इसमें हल्का चाट मसाला डाला जा सकता है. यह जूस शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है और कब्ज की दिक्कत दूर करने में भी असर दिखाता है. 

Advertisement

दही और अलसी के बीज - अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और दही में प्रोयाबायोटिक्स होते हैं जो पेट की सेहत को दुरुस्त रखते हैं. दही (Curd) में भुने हुए अलसी के बीज या अलसी के बीजों का पाउडर डालकर खाने पर कब्ज दूर हो सकती है. इससे मल में भार आता है और मल मुलायम भी बनता है. 

Advertisement

हरी सब्जियां - खानपान में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करने पर कब्ज से राहत मिल सकती है. पालक और ब्रोकोली जैसी सब्जियां फोलेट, विटामिन के, विटामिन सी और फाइबर की अच्छी स्त्रोत होती हैं और पेट साफ करने में असर दिखाती हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging | NEET Paper Leak | सड़क से संसद तक ऐसी तस्वीरें सामने आईं | PM Modi | OM Birla
Topics mentioned in this article